सनातन या हिन्दू धर्म में भी दान का बहुत ज्यादा महत्व बताया जाता है. कहा जाता है कि अपनी शक्ति के अनुसार आपको दान करते रहना चाहिए. शायद आपको ना पता हो पर आपको दान करते समय बहुत सी बातों का भी ध्यान रखना पड़ता है वरना आपको दान करने का फल नहीं मिलेगा और शायद इसका बुरा प्रभाव भी आप पर पड़े. तो ऐसे में हिन्दू धर्म के अनुसार कुछ नियम कायदे किन्नरों के लिए भी हैं जो हमें पालने पड़ते हैं जो दान से सम्बंधित हैं. किन्नरों को ये कभी दान मत करना.

दान है क्या ? जब भी आप किसी को खुशी देतें हैं तो बदलें में आपको भी ख़ुशी ही मिलती है. आप जब भी दान करते है या आपना कुछ किसी ओर को देते हैं. इसके वावजूद भी आपको ख़ुशी मिलती है, क्योंकि जब भी आप किसी की मदद करते हैं तो उसके बदले में आपको अच्छा लगने लगता है. जब आप दुनिया में अपनी सबसे अधिक प्यारी चीज़ दूसरों के लिए छोड़ देंगे तो आपको शास्वत सुख का अनुभव होता है यही दान हैं.

आपने सुना ही होगा की किन्नरों की दुआएं बहुत ज्यादा प्रभावशाली होती हैं. उनकी दुआओ से किसी भी व्यक्ति का बुरा वक्त अच्छे वक़्त में बदल सकता है. किन्नरों को दान में हम बहुत कुछ देते है लेकिन कुछ ऐसा भी है जो किन्नरों को दान में नही देते हैं और जो भी ये कुछ दान में देता है उनका जीवन कठनाइयों से भर जाता है.

किन्नरों की दुआओं में बहुत शक्ति  होती है. हमे उनका कभी उपहास नहीं उडाना चाहिए कभी अपमान नहीं करना चाहिए. कई लोग किन्नरों को दान देते हैं. घर के किसी भी शुभ काम के होने पर हम किन्नरों को कुछ ना कुछ देते हैं पर हमें क्या देना चाहिए क्या नहीं ये हमें नहीं पता होता है किन्नरों को ये कभी दान मत करना. क्या शुभ है क्या अशुभ दान देने का तरीका क्या है आपको नहीं पता होगा. चलो हम जानते है कि वो कौन सी वस्तुएं हैं जो हमे किन्नरों को दान में नहीं देना चाहिए.

पुराने कपड़ें

हम देखते हैं की सबसे पहले जब दान की या किसी भी गरीब को  कुछ देने की बारी आती है तो हम पुराने कपड़ें दे देते है. ऐसा करने से हमारे ऊपर से राहू-केतु का दोष दूर होता है. अब में आपको बातां दूँ की किसी भी किन्नर को पुराने कपडे ना दें. यह एक अपशगुन माना जाता है. किन्नरों को अगर आपको देना हे है तो नए कपड़ें दान करना चाहिये. किन्नरों को पुराने कपड़ें कभी दान मत करना.

झाड़ू

दूसरी चीज होती है झाड़ू, यह आपके घर की गंदगी को साफ़ करती है और इस गंदगी के साथ-साथ आपके घर की गरीबी को भी निकालती है. इसी कारण इसे लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. झाड़ू का दान किन्नरों के लिए अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से घर में गरीबी आती है और आपके घर में पैसा नहीं आता है. किन्नरों को झाड़ू कभी दान मत करना.

तेल

हिन्दू धर्म के अनुसार तेल शनि भगवांन को चढ़ाया जाता है. भगवान शनि को हम तेल का दान करते है. आप देना ही चाहते हैं तो किसी गरीब को तेल का दान कर सकते है. पर किन्नरों को तेल का दान ना करें. ऐसा करने पर भी घर में दरिद्रता आती है. इसलिए तेल का दान किन्नरों को ना करें इससे बचें. किन्नरों को तेल कभी दान मत करना.

स्टील के बर्तन

अगर आपको अपने घर की सुख शांति बनाये रखनी है तो स्टील के बर्तन भी किन्नरों को दान में नहीं देना चाहिए. किन्नरों को ये कभी ना दें क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि स्टील के बर्तन किन्नरों को देंने से या दान करने से घर की सुख शांति नष्ट हो जाती है. किन्नरों को स्टील के बर्तन कभी दान मत करना.

प्लास्टिक 

आखिरी वस्तु है प्लास्टिक का सामान प्लाटिक निर्मित कुछ भी अगर आप किन्नरों को दान करतें हैं तो इससे आपकी तरक्की रुक जाती है. किन्नरों को प्लास्टिक का सामान कभी दान मत करना.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here