क्या आप जानते हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक रेलवे ट्रैक?आपने कभी ना कभी ट्रेन से सफर किया होगा. आपको ये भी ज्ञात होगा रेलवे हर दिन अपने नए-ने प्रयासों से यात्रियों के सुविधानुसार प्रयास कर रहा हैं. लेकिन अलग-अलग जगहों पर बहुत से रेलवे ट्रैक इतने दुर्गम और संकीर्ण हैं की उस रूट से जाने की हिम्मत नहीं होगी.और तो और जिनपर सफर करना मौत को दावत देने के बराबर हैं.

  1. आर्गो गेडे ट्रेन रेलरोड, इंडोनेशिया:-

ये रेल ट्रैक इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में हैं. ये ट्रैक घाटियों और नदियों से होकर गुजरती है। आपको बता दें कि, इसी रूट पर सन 2002 में एक हादसा भी हुआ था.

2.एसो मिनामि रूट, जापान:-

ये रेलवे ट्रैक जापान के मिनामिआसो शहर में बनाया गया हैं. 17.7 सेंटीमीटर इस ट्रैक का निर्माण 1928 में किया गया था. इस रेलवे ट्रैक पर कुल 9 स्टेशन हैं. दो पहाड़ो के बीच जो पुल बनाया गया हैं काफी पुराना हैं.

3. चेन्नई-रामेश्वरम रूट:

भारत में इस तरह के खतरनाक रेलवे ट्रैक हैं. ये ट्रैक चेन्नई से रामेश्वरम सीधे जाती हैं. जानकारी के मुताबिक आपको बता दे ये ट्रैक समुद्र ताल पर बनाई गई हैं. कई बार पानी का स्तर बढ़ने पर ये ट्रेन पानी को चीरते हुए आगे बढ़ जाती हैं.

4. बर्स और टोलटेक रेलरूट, मेक्सिको:-

न्यू मेक्सिको  में ये रेलवे सबसे पुराना है

न्यू मेक्सिको  में ये रेलवे सबसे पुराना हैं. 1880 के बाद से ट्रेनों के लिए ये रूट राहेभर काटों की तरह हैं. ट्रैक की ऊचाई काफी हैं और फ्रेम की ऊचाई भी अलग प्रकार की हैं. जार्जटाउन लूप रेलरूट, कोलोराडो:-

अमेरिका के कोलोराडो में ये रेलवे रूट बनाया गया हैं. इस ट्रैक को दो पहाड़ो को जोड़ने के लिए बनाया गया हैं. नीचे हजारों फीट गहरी खाई और ऊपर तेज जाती से चलते ट्रेन सबको रोमांचित करते हैं.

5. आउटेनिक्वा रेलवे ट्रैक, साउथ अफ्रीका:-

ये रेल ट्रैक साउथ अफ्रीका में स्तिथ हैं. ये आपको ऑटेनिक्वा ट्रांसपोर्ट म्यूजिय तक का सफर कराती हैं. नीचे बहती हुईं नदी और ऊपर दौड़ती ट्रेन कई खतरनाक रास्तों से होकर गुजरती हैं. कई बार लोगों को सफर के दौरान डर भी लगता हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here