साल 2014 में Facebook ने WhatsApp को करीब 16 बिलियन डॉलर में खरीदा था. वहीं अब व्हाट्सऐप के कोफाउंडर Brian Acton ने कहा है कि सभी यूजर्स को Facebook ऐप डिलीट कर देना चाहिए. उन्होंने यह बात ट्वीट करके कही है.
एक्टन ने अपने ट्वीट में #deletefacebook के साथ लिखा, ‘It is time. #deletefacebook’. बता दें कि ब्रायन एक्टन की संपत्ति 6.5 बिलियन डॉलर है. हालांकि एक्टन के इस ट्वीट पर व्हाट्सऐप या Facebook की ओर से अभी कोई बयान जारी नहीं किया गया है.

क्‍या है पूरा मामला

यह पूरा case, Facebook डाटा की लीक से जुड़ा है. इसी वजह से सि‍र्फ दो दि‍न में Facebook के शेयर 9 फीसदी तक गि‍रे है, जि‍ससे Facebook के को-फाउंडर मार्क जकरबर्ग को सिर्फ एक दिन में 6 लाख करोड़ का नुक्सान हुआ है. यह पूूूूरा केस डाटा लीक कैंब्रिज ऐनालिटिका फर्म से जुड़ा है जिसने कथित तौर पर Facebook के करोड़ो यूजर्स के डाटा के साथ छेड़छाड़ कर अमेरिकी प्रेजि‍डेंट इलेक्शन 2016 को प्रभावित किया है. इस मामले की जांच के लिए Facebook ने एक डिजिटल फॉरेंसिक ऐजेंसी को हायर किया है.

बता दें कि ब्रायन एक्टन का यह ट्वीट ऐसे समय में आया है जब हाल ही में हाल ही में आई एक रिपोर्ट में पॉलीटिकल डेटा ऐनालिटिक्स फर्म कैंब्रिज ऐनालिटिका द्वारा 2016 में अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्शन में 50 मिलियन यूजर्स का डाटा हैक करके उसके गलत इस्तेमाल का खुलासा हुआ है. इस खुलासे के बाद Facebook के शेयर में भी काफी गिरावट देखी गई. एक दिन में Facebook के 6.06 बिलियन डॉलर स्वाहा हो गए हैं.

2014 में खरीद लि‍या था Whatsapp को  Facebook ने

गौरतलब है कि 2014 में सोशल मीडिया दिग्गज Facebook ने व्हाट्सऐप को 19 मिलियन डॉलर में खरीद लिया था। Whatsapp को बनाने वाले 2 शख्स- ब्रायन ऐक्टन और जेन कुम हैं। इनमे से एक जेन कुम अधिग्रहण के बाद भी व्हाट्सऐप के साथ रहे यानी अब वो Facebook के लिए काम करते हैं, जबकि ब्रायन ने 2017 के अंत में एक फाउंडेशन की शुरुआत की और इसके लिए उन्होंने Facebook छोड़ दिया है।

Facebook ने नहीं दी थी नौकरी 

 एक बात ये है कि जब 2009 में जब ब्रायन ऐक्टन ने Facebook में जॉब के लिए Apply किया था तो उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया था. इसके बाद उन्होंने ट्वीट किया था कि‍ ‘Facebook ने मुझे रिजेक्ट कर दिया है. यह बेहतरीन लोगों के साथ जुड़ने का अच्छा मौका था. जिंदगी के अलगे ऐडवेंचर के लिए Ready हूं’.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here