एक बात जो हर कोई चाहता है वो है सुकून की जिन्दगी जीना और चिंता या किसी भी तरह की परेशानी से रहित जीवन व्यतीत करना. परंतु ये भी सच है कि हर किसी के साथ ऐसा ही हो, इस बात की कोई गारंटी नहीं है.  बहुत सी लड़कियां जो दुलहन बनने वाली होती हैं उनके मन में यही प्रश्न रहता है की मैं जिससे शादी करने जा रही हूँ, उसके साथ कैसे रहूंगी क्या करुँगी, अपने पति की एक अच्छी पत्नी कैसे बन पाऊँगी. हर किसी आदमी की चाहत होती है कि उसकी पत्नी उसे ढेर सारा प्यार करे और उसे खुश रखे. उससे कोई बात नहीं छुपाये जो भी है वो सच-सच सब बता दे.

एक लड़की जो अपने घर में सबकी प्रिय थी. अब उसे दूसरे के घर में जाकर सभी को खुश करना है और सबका चहीता  बनना है. पर जब  बात आती है पति को अपने सारे राज बताने की तब क्या करें बताऊ वे बातें – जिन बातों से उसे अच्छा लगे की मेरी पत्नी मुझ पर विश्वास करती है. उसने अपने सारे राज मेरे सामने खोल दिए, या ना बताऊ – उसके सामने कोई भी ऐसी बात ना करूँ की उसको बुरा लगे उसको लगे की मेरी पत्नी क्या ऐसी है वो कोई भी राय अपने दिल और दिमाग में बना ले. सुना है और देखा है की पति पत्नी का रिश्ता काफी नाजुक होता है. तो ऐसे में क्या करें आपको समझ नहीं आता है.

पति, पत्नी आपस में एक दुसरे को अपने जीवन से जुडी सभी बातें बताते हैं. दोनों आपस में अपने पास्ट से जुड़ी कुछ संवेदनशील बातें भी एक दुसरे से साँझा करते हैं. पति अपनी पत्नी को और पत्नी अपने पति को अपने जीवन से जुडी कई बार ऐसे भी बातें बता देते हैं जो उन्हें शायद नहीं बताना चाहिए.क्योंकि कुछ ऐसी बातें भी होती हैं जिन्हें आपस में बताने से या इस बारे में बात करने से पति-पत्नी के जीवन में कुछ समस्याएं आ सकती हैं. खासतौर पर लडकियो को इस बात का अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि ये बातें वो अपने पति के साथ कभी भूलकर भी साँझा ना करे.

शादी से पहले अपने किसी अफेयर की बात

आपकी शादी से पहले या कभी पास्ट में आपका कभी कोई अफयेर रहा हो तो इस बारें में कभी अपने पति को ना बताये. अगर आपका पति शक्की मिजाज निकला तो वो ये बात कभी वर्दाश्त नहीं कर पायेगा की उसकी पत्नी किसी और के साथ थी. या आप अभी भी उसकी बात कर रहे हो मतलब वो आज भी कहीं ना कहीं आपके दिल में है. या आपका रिलेशन उसके साथ इतना ज्यादा था की आप उसे बता रहीं हैं अक्सर पति ऐसे ही सोच रखते हैं. इससे आपके और आपके आने वाले भविष्य में बहुत सारी समस्याएं आ जाती हैं.

मायके और ससुराल के लोगों की बुराई ना करें

लड़कियां अपने घर में जैसे रहती हैं अपने भाई बहनों से लडती रहती हैं उनकी पापा से आप शिकायत कर देती हैं या कुछ और ऐसी ही बातें आप अपने घर पर कर लेते हैं पर शादी के बाद आप अपने ससुराल में हैं तो इस बात का भी ध्यान रखना चाहिये कि आप अगर अपने भाई बहन या आपके पति के भाई बहन या उससे जुड़े किसी भी इंसान की बुरे करती हैं तो फिर आपको ही इस समस्या का आने वाले समय में सामना करना पढ़ सकता है.

अगर आप काम करते हो तो

अगर आप कहीं पर काम भी करते हो तो वहन आपको बहुत से लोगों को फसे करना पढता है उनको हनेदेल करना पढ़ता है. तो हो सके तो कुछ ऐसे बातें अपने घर से और घर की बातें ऑफिस में दूर हे रखे. क्योंकि पति आपकी ऑफिस की उस समस्या को ज्यादा समझ तो पायेगा नहीं, जबकि वो आपकी परेशानी से अलग परेशान होगा.

ऐसे कटाक्ष ना करें

हमारे यहाँ ऐसा नहीं होता था. आपने खुद ऐसा बोलते कई बार सुना होगा अक्सर पत्नियाँ अपने पति से ऐसा बोलहे देती हैं. वआप अपने ससुराल के रीति रिवाजो, तथा उसको करने क्र ढंग के बारे में ऐसा बोल हे देते हैं की हमारे मायके में ऐसा नहीं होता था. इस बात से शायद आज कल आहार पति परेशांन हो जाता है. ऐसे में हमने देखा पति कुछ कहता नहीं, पर ये सभी बातें उसके मन में लगती जरूर हैं. इसलिए अच्छा होग आप ऐसा ना बोले.

किसी और के सामने

किसी और के सामने किसी शादी या जहाँ रिश्तेदार हों या आपके पति के दोस्त हों अगर आप उनके सामने अपने पति की कमियों को ना बताएं. कुछ ही ऐसे पति होते हैं जो इन बातों को बहुत सहज लेते हैं वरना आपको वो टोक हे देंगे उस बात को सहज ना लेते हुए ये बात आपके बीच झगडे का कारण बन सकती है. क्योंकि आपके पति को इस बात से किसी और के सामने शर्मिंदा होना पड़ेगा उसके मान सम्मान कको ठेस पहुंचेगी. ऐसे में पति उस आदत को सुधरने के लिए तनाव भी लेने लगेगा.

अब तो हमे आप पर विश्वास नहीं रहा

अक्सर हम ऐसे अपनी मजाक की भाषा में बोल देते हैं की  मुझे तुम पर विश्वास नहीं है, तो अगर इस तरह आप अपने पति को बोलते हो की मुझे आप पर विश्वास नहीं है की आप ये काम कर पाओगे. क्योकि आप दोनों के भरोसे पर ही आपका रिश्ता कायम हैं तो धयान रखे ऐसा मजाक में भी ना बोलें.

अपने पति के सामने किसी मेल फ्रेंड की तारीफ

अगर आप अपने पति के सामने अपने किसी दोस्त की ज्यादा ही तारीफ करती हैं तो वो उस इंसान से जलने लगता है. और फिर उस बात का गुस्सा आप पर निकल सकता है. इसलिए किसी भी मेल फ्रेंड की तारीफ अपने पति के सामने ना ही करें, या आपका पास्ट में भी कोई ऐसा फ्रेंड रहा हो तो उस्की भी तारीफ आप ना करें क्योंकि फिर वे आपको शायद हो सकता है शक की नजर से देखे की शायद ये मेरे से कुछ छुपा रही है जरुर कुछ तो इससे ज्यादा होगा जो आज भी उसकी बात यहाँ मेरे से हो रही है.

अपनी पर्सनल सेविंग्स कभी ना बताएं

लड़कियां अपने पति को अपनी पर्सनल सेविंग के बारे में कभी भी न बताएं. वे आपकी इमर्जेन्सी में काम आने वाले बचत के पैसे होते हैं. पुरुषों की प्रवृत्ति भी कुछ हद तक ज्यादा खर्ज करनी होती है. ऐसे में उन्हें अपने बचत के पैसों के बारे में न बताना ही ठीक होगा  क्योंकि कुछ भी बात होगी फिर वे आपको बोलेगे की तुम्हारे पास हैं तो इस बार आप चिड़ेंगी की वो मेरे किसी और काम के लिए हैं तो ऐसे में आप उनको बताये हे ना.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here