क्यूँ पाकिस्तानी भारत से ज्यादा खुशहाल?

0
307
क्यूँ पाकिस्तानी भारत से ज्यादा खुशहाल?

क्यूँ पाकिस्तानी भारत से ज्यादा खुशहाल?दुनियाँ में कौन सा देश है जो सबसे खुशहाल है? मतलब किस देश के नागरिक सबसे ज्यादा खुश हैं? तो इसका जवाब दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत नहीं बल्कि छोटा सा देश फिनलैंड हैं. फिनलैंड खुशहाल देशों की लिस्ट में नॉर्वे को पछाड़कर टॉप पर हैं. यूनाइटेड नेशन ने वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट जारी की हैं. अब इनसब के बाद ये सवाल भी आपके मन में हिलोरे मार रहा होगा कि भारत कितने नंबर पर है?.

Substanable डेवलपमेंट सॉल्‍यूशंस नेटवर्क की प्रकाशित वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट-2018 के मुताबिक इस मामले में भारत 156 देशों में 133वें नंबर पर हैं. यही नहीं पिछले साल की रिपोर्ट की तुलना में भारत 11 पायदान नीचे चला गया हैं. क्या भारत के लोग खुश नहीं हैं?. इसकी वजह क्या हो सकती हैं?.

अक्सर हम अपने काम और नाम को अपने पड़ोसियों से आंकते हैं. तो बात अगर पड़ोसी देशों की करें तो सबसे चौंकाने वाली बात ये सामने आई हैं कि पाकिस्तान, चीन, बांग्लादेश, श्रीलंका और म्यांमार जैसे देश हमसे ज्यादा खुशहाल हैं. यही नहीं जहाँ खुशहाल देशों की लिस्ट में हम 11 पायदान नीचे आ गए हैं, वहीं पाकिस्तान 5 पायदान चढ़कर 75वें और श्रीलंका 116वें नंबर पर हैं. चीन 85वें नंबर पर है.

अब सवाल आता हैं टॉप के पाँच खुशहाल देश कौन-कौन से हैं?

  1. फिनलैंड
  2. नॉर्वे
  3. डेनमार्क
  4. आइसलैंड
  5. स्विट्जरलैंड

रैंकिंग का क्या हैं पैमाना?

यूनाइटेड नेशन की संस्‍था सस्‍टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्‍यूशंस नेटवर्क ने यह लिस्ट तैयार करने के लिए कई पैमाने अपनाए हैं. एसडीएसएन ने 2015 से 2017 के बीच 6 अलग-अलग पैरामीटर के आधार पर तैयार सवालों के जवाब के तहत इस लिस्ट को बनाया है. इन 6 पैमानों में प्रति व्‍यक्ति जीडीपी, सामाजिक सहयोग, भ्रष्‍टाचार में कमी, सोशल फ्रीडम, स्‍वस्‍थ जीवन की संभावना शामिल हैं.

रिपोर्ट की माने तो भारत ही नहीं अमेरिका में भी खुशहाली घटी हैं. क्यों ट्रम्प ने अमेरिका वासियों की मुस्कान ले ली?. या नरेन्द्र मोदी किसी को हँसने नहीं दे रहें हैं?. ऐसा लगता हैं पाकिस्तान आतंकवाद को बढ़ावा देने के साथ-साथ अपने वासियों को लाफ्टर थेरेपी भी दे रहे हैं.

प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं:-

  • पाकिस्तान के लोग रहते हैं खुश.
  • यूनाइटेड नेशन ने वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट जारी किया.
  • रैंकिंग का क्या हैं पैमाना.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here