लिवर को हमारे शरीर का एक बहुत बड़ा अंग माना जाता है जो पेट के दाहिनी और ऊपरी हिस्से में स्थित है। यह कई जटिल और महत्वपूर्ण कार्य करता है जो सभी शरीर प्रणालियों को प्रभावित करते हैं।

हमारे शरीर में लिवर का काम करने के लिए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना है। इसकी खराबी के कारण शरीर में कई समस्याएं आ सकती है। लिवर, रक्त न केवल फ़िल्टर करता है, यह हार्मोन का उत्पादन भी करता है, साथ ही ऊर्जा प्रदान करता है, भोजन का पाचन करता है लिवर पूरे शरीर के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है यदि लिवर स्वस्थ नहीं है तो आप स्वस्थ नहीं रह सकते। यहां हम आपको कुछ सामान्य समरूपता बता रहे हैं जो लिवर खतरे को दिखता है यदि आप इन लक्षणों को शरीर में देख रहे हैं तो आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

लिवर हमारे शरीर का मुख्य अंग है, यदि आपका लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा हैं, तो  लिवर की खराबी के लक्षणों को अनदेखा करना बहुत गलत है और फिर भी हम इसे अनदेखा करते ही रहते है। लोग सोचते हैं कि लीवर सिर्फ शराब पीने से ख़राब होता है, कुछ लोगों को लगता है कि वे शराब नहीं पीते हैं, उनके लिवर कभी बुरा नहीं हो सकता हैं, वे बिल्कुल गलत हैं। अस्वस्थ लिवर आपको अपने मस्तिष्क और रक्त में बहुत तांबे बनने देता है। यह एक अल्जाइमर जैसी संयुग्मता रखता है यदि आपको लगता है कि आप निदान लेने में भ्रम हो रहे हैं, तो एक बार जब आप डॉक्टर से मिलते हैं

लिवर का कार्य क्या है?

यह रक्त ग्लूकोज, प्रोटीन और वसा की मात्रा को नियंत्रित करता है।यह रक्त से बिलीरूबिन, अमोनिया और अन्य विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए काम करता है।लिवर कुछ पोषक तत्वों को संग्रहीत करता है जैसे विटामिन ए, लोहा, और अन्य खनिजों।कोलेस्ट्रॉल बनाता है, जिससे थक्का, पित्त और कुछ महत्वपूर्ण प्रोटीन, जैसे अल्बुमिन के रक्त गठन में मदद मिलती है।

पालक और गाजर, गर्मी को कम करने और लिवर की सूजन, पालक और गाजर का रस सुबह और शाम पीने चाहिए। इस उपाय से लीवर के कई रोग जल्दी ठीक हो जाते हैं। हल्दी विरोधी सेप्टिक गुणों में समृद्ध है; गेहूं यार्न में कई पोषक तत्व हैं जो लिवर मजबूत बना सकते हैं

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here