लव मैरिज के फायदे और नुकसान

1
411
लव मैरिज के फायदे और नुकसान
लव मैरिज के फायदे और नुकसान

लव मैरिज… दो प्यार करने वालों की शादी! कितना अच्छा होता हैं ना जब दो प्यार करने वाले हमेशा के लिए एक हो जाएँ, यह खबर हर किसी को सुनने में अच्छी लगती है, क्योंकि यह रिश्ता ही ऐसा है. जब प्यार करने वाले दो व्यक्ति एक दूसरे से शादी करके हमेशा के लिए एक होने का निर्णय करते हैं तो यह उनके वर्तमान का सबसे खुशगवार एहसास होता है. लव मैरिज का आधार ही प्यार है क्योंकि जब यह कपल एक दूसरे के प्यार मे होते हैं उनको एक-दुसरे के अलावा कोई और नहीं दिखता, अच्छा बुरा कुछ समझ नहीं आता. बस इतना समझ आता है कि मुझे इसके साथ ही रहना है. किसी और के साथ का तो सवाल ही पैदा नहीं होता. प्यार कभी भी और किसी से भी हो सकता है.

पुराने ज़माने में भी लव मैरिज होती थी आज भी होतीं है, हाँ! पर यह मान सकते हैं की आजकल यह थोड़ा बढ़ गया है. आज कल के बच्चों का यह ट्रेंड है की गर्लफ्रेंड बनाना, बॉयफ्रेंड बनाना मतलव की जिसका बॉयफ्रेंड नहीं लडकियों में उसकी वैल्यू कम होती हैं, उनको लगता है की वो अच्छी नहीं लगती इसलिए इसका कोई बॉयफ्रेंड नहीं हैं. ऐसे ही लड़कों का भी एक क्रेज बना लिया है की गर्ल फ्रेंड लाइफ में होना चाहिए. अब अगर आपका या आपकी गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड बन जाता है तो उसके प्रति आपका आकर्षण बढ़ ही जाता है.

प्यार का रिश्ता जैसे ही परिपक्व रूप में आता है ये शादी का फैसला लेने लगते हैं. अब रिश्ता कोई भी हो कैसा भी हो इसमें उतार चढ़ाव तो आते ही हैं. फिर आप चाहे लव मैरिज करें या अरेंज मैरिज दोनों के फायदे और नुकसान होते हैं.

लव मैरिज के फायदे

जब व्यक्ति लव मैरिज करता है तो उस व्यक्ति से मैरिज करता है जिससे वो बहुत प्यार करता है. वैसे तो कहा जाता है की जोड़िया भगवान् के घर से बनकर आती है. लेकिन लव मैरिज मे जोड़ी अपने मन से चुनने का अधिकार और खुद की पसंद का दायरा होता है.

  1. लव मैरिज में आपकी सोच लगभग एक जैंसी या फिर एक दूसरे की सोच पसंद होने से फायदा होता है की एक दूसरे के निर्णय पर सहमती आसानी से बन जाती है, और कोई भी बड़ा फैसला लेने में दिक्कत नहीं होती.
  2. पति-पत्नी की सोच एक दूसरे के बराबर होने से दोनों के बीच कोई समझौता नहीं बल्कि सामंजस होगा. जो इस रिश्ते को मजबूत बनाएगा.
  3. लव मैरिज में आप अपनी इच्छा के अनुसार अपना पार्टनर चुनते हैं तो ऐसे में दहेज़ जैंसी कुरीति खत्म होगी.
  4. माता पिता को दहेज़ की चिंता नहीं करनी पड़ेगी और दहेज़ के पैसे को माता पिता बेटी की शिक्षा और करियर पर खर्च कर सकेंगे.
  5. मैरिज करने वाले जोड़े पहले से एक दूसरे को जानते पहचानते हैं, तो एक दूसरे के साथ रहने मे शुरुवाती परेशानी बिल्कुल नहीं आएगी.
  6. लव मैरिज मे बंधने वाले जोड़े एक दूसरे की पसंद – न पसंद अच्छे से समझते हैं, तो उनके बीच झगड़ा होने की सम्भावना कम होती है.
  7. लव मैरिज करने से जाती प्रथा की दूषित मानसिकता पर लगाम लगेगी और सभी एक दूसरे को सामान रूप से देखेंगे.
  8. यदि आपको कोई बात परेशान कर रही है तो आसानी से वो बात आपने साथी के साथ बाँट सकते है और दोनों के बीच मे किसी प्रकार की कोई हिचक नहीं होती है.
  9. इस तरह के मैरिज मे महिलाओं का शोषण कम होता है तथा घरेलु हिंसा जैसे केस होने कम हो जाएँगे.
  10. लव मैरिज के जरिये आप ऐसा साथी चुन सकते है जिसे आप समझते है और जो आपकी भावनाओ की क़द्र करता है.

लव मैरिज के नुक्सान

जहाँ कुछ फायदे हैं वहीँ कुछ नुक्सान भी होंगे जहाँ लव मैरिज करना अच्छा है, वहीं लव मैरिज करना आपके लिए नुक्सान देह भी हो सकता है –

  1. कई बार इस रिश्ते को परिवार की मंजूरी नहीं मिल पाती, जिससे उन लोगों के बीच सपोर्ट को लेकर समस्या होने लग जाती है.
  2. लड़का तथा लड़की दोनों के परिवारों मे तनाव पैदा होता है और झगडे होने लगते है.
  3. आजकल लव मैरिज की संख्या बढ़ रही है और ऐसा भी देखा जा रहा है की उन्ही लोगो के बीच मे लव मैरिज के बाद तलाक भी ज्यादा हो रहें हैं.
  4. परिवार का सहयोग न मिलने से पुरानी परम्पराओ को नहीं जान पाते जिससे हमारी धरोहर और परम्पराए दिशाहीन होती जा रही है.
  5. इसमें परिवार का साथ नहीं होता ऐसे में अगर कोई गंभीर समस्या आ गयी तो उसको हेंडल करना कठिन हो जाता है.
  6. कई बार तो एक दूसरे के प्रति असुरक्षा की भावना महसूस करने लगते है.
  7. आपके बच्चे बड़े बुजर्गो का पारिवारिक प्यार तथा सुरक्षा से वंचित रह जाते है.
  8. कई बार तो एक दूसरे के प्रति असुरक्षा की भावना महसूस करने लगते है.
  9. दोनों जोड़े एक दूसरे के समान्तर होते है जिस वजह से उन दोनों के बिच अहम् टकराने लगता है.

अगर आपकी लव मैरिज परिवार की मंजूरी से होती है तो इससे अच्छा आपके लिए कुछ नहीं होता हैं तो अगर आप लव मैरिज का सोच रहें हैं तो आप अपने परिवार के लोगों को साथ जरुर लेके चलें.

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here