मध्य प्रदेश सरकार का पटवारी परीक्षा के परिणाम को लेकर बड़ा ऐलान मध्य प्रदेश के 10 लाख से अधिक परीक्षार्थियों को प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा ली गई पटवारी परीक्षा के परिणाम का बेसब्री से इंतजार हैं. लगभग 9 हजार पटवारी पदों के लिए पीईबी द्वारा ऑनलाइन परीक्षा आयोजित की गई थी. चूंकि परीक्षा ऑनलाइन थी. इसलिए परीक्षार्थियों को उम्मीद थी की परीक्षा समाप्त होने के एक माह में परिणाम घाषित कर दिया जाएगा.

कब तक आएगा परिणाम?

गौरतलब है कि मप्र में पटवारी के 9235 पदों के लिए 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने फार्म भरे थे. 9 से 31 दिसंबर 2017 तक प्रदेश में यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की गई थी, परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों में से 95 फीसदी उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी. व्यवसायिक परीक्षा बोर्ड के इतिहास में पहली बार इतनी बड़ी परीक्षा आयोजित कराई गई थी.

पटवारी परीक्षा के लिए स्नातक स्तर के उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए थे. लेकिन इस परीक्षा के लिए एमई, पीएचडी, एमटेक, एमबीए जैसी उच्च डिग्री वाले लगभग 3 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था. पीईबी के अनुसार पटवारी परीक्षा में 20 हजार से ज्यादा आवेदन पीएचडी कर चुके उम्मीदवारों के आए थे. एमई, एमटेक करने वालों की संख्या 1.5 लाख से ज्यादा थी. साथ ही एमबीए के भी एक लाख से ज्यादा उम्मीदवार हैं. वहीं एमकॉम और एमएससी वालों की संख्या भी 30 हजार से ज्यादा हैं.

बाकी बीए, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीएससी और अन्य डिग्री धारकों के आवेदन आए थे. 9 से 31 दिसंबर 2017 तक पटवारी भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था. 28 अक्टूबर 2017 से इसके फॉर्म मिलना प्रारंभ हो गए थे. सामान्य वर्ग के अभ्यार्थियो लिए 500 रुपए और आरक्षित वर्ग के लिए 250 रुपए फीस रखी गई थी. परीक्षार्थी का आधार पंजीन होना जरूरी किया गया था.

इस तारीख को आएगा परिणाम:-

इसके साथ ही मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना भी अनिवार्य था. पहली बार पटवारी परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक रखी गई थी, इससे पहले इस परीक्षा की शैक्षणिक योग्यता 12वी थी. पटवारी भर्ती परीक्षा में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण, 6 प्रतिशत निशक्तजनों के लिए आरक्षण और 10 प्रतिशत भूतपूर्व सैनिकों के लिए आरक्षण हैं.

तैयार हैं परिणाम प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) के परीक्षा नियंत्रक अशोक कुमार भदौरिया का कहना है कि पीईबी ने पटवारी भर्ती परीक्षा का परिणाम तैयार कर लिया हैं. कोर्ट में दायर केविएट के साथ पीईबी ने परिणाम की प्रति भी लगाई हैं. यदि उम्मीदवारों की तरफ से कोर्ट में कोई आपत्ति नहीं आती हैं तो अप्रैल के पहले सप्ताह में परिणाम जारी कर दिया जाएगा.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here