मध्यप्रदेश सहित 5 राज्यों के कारण पिछडा देश

0
402
मध्यप्रदेश के सी.एम शिवराज सिंह को अक्सर आपने बोलते सुना होगा की जब कांग्रेस ने, भाजपा को मध्यप्रदेश सौंपा था तब मध्यप्रदेश बीमार था. आज भाजपा के शासन काल में मध्यप्रदेश में विकास की गंगा बह रही है. वे ये बात अकसर अपनी सभाओ में बोलते हैं. 14 साल में मध्यप्रदेश में भाजपा ने बहुत अधिक विकास किया है. तो वहीँ प्रधान मंत्री मोदी द्वारा चुने गए निति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत के अनुसार मध्यप्रदेश सहित 5 राज्यों के कारण भारत पिछडा देश है. भारत के इन 5 राज्यों वजह से भारत अभी भी पिछड़ा बना हुआ है. उनके अनुसार कारोबार तो बड़ा है. पर यहाँ के निवासीयों का विकास नहीं हो पाया है.

अमिताभ कांत के अनुसार

मध्यप्रदेश सहित 5 राज्यों के कारण पिछडा देश
मध्यप्रदेश सहित 5 राज्यों के कारण पिछडा देश

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार दिल्ली के जामिया मिल्ल्‍िाया इस्लामिया यूनिवर्स‍िटी में, इसके पहले, खान अब्दुल गफ्फार खान मेमोरियल लेक्चर को संबोधित करते हुए अमिताभ कांत ने यह बात कही. अमिताभ कांत ने कहा कि भारत का पूर्वी हिस्सा मतलब बिहार, यूपी, छत्तीसगढ़, एम.पी. तथा राजस्थान भारत के पिछड़े होने के कारण हैं, सामाजिक संकेतकों पर, इन राज्यों ने कारोबारी सुगमता तो बढ़ाई है. लेकिन मानव विकास सूचकांक में ये राज्य पीछे बने हुए हैं.
कांत ने अनुसार मानव विकास की सूची में अभी भी 188 देशों में भारत 13वें नम्बर पर है. बदलते भारत की चुनौतियां के सब्जेक्ट पर कांत ने बताया की देश के दक्ष‍िण और पश्चिम राज्य भारत को आगे ले जा रहें हैं और विकास में सहायक हैं और काफी तेजी से प्रगति कर रहे हैं. कांत ने अनुसार, हमें इन सामाजिक संकेतकों पर ध्यान देना होगा और देश के  मानव विकास सूचकांक में सुधार करना होगा.

देश के पिछड़े होने के कारण

कांत ने अनुसार प्रदेश के लिए शिक्षा एवं स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है. इन्ही वजह से भारत पिछड़ रहा है.भारत में शिक्षा की स्थ‍िति काफी खराब है. कक्षा पांच का स्टूडेंट दूसरी कक्षा का जोड़-घटाने नहीं कर पाता. नवजात बच्चों की मौत की दर बहुत अधिक है. जब तक हम इन मुद्दों में सुधार नहीं करेंगे, हमारे लिए विकास में लगातार प्रगति लाना बहुत अधिक मुश्किल होगा.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here