मेल इनफर्टिलिटी की समस्या : निजात कैसे पाए ?
मेल इनफर्टिलिटी की समस्या : निजात कैसे पाए ?

मेल इनफर्टिलिटी आज के युग में एक बड़ी समस्या उभर कर आई है. समस्या इतनी गंभीर होती जा रही है की लोग खासा परेशान हो गये है. ये समस्या हुई कैसे ये ना सोचकर हम ये बात करें की इस समस्या का समाधान कैसे किया जाए. आज हम आपको मेल इनफर्टिलिटी से निजात पाने के उपाय बताएँगे. इनक्रीजिंग स्पर्म काउंट को अच्छे तरीके से बढ़ाये. फर्टिलिटी विटामिन को कैसे बढ़ावा मिले?. आइए जानते है क्या खाए की ऐसे सभी गुण वापस आ जाए.

इलायची एक ऐसा पदार्थ जोकि या तो mouth  फ्रेशनर के काम आ जाता है या घरों में चाय में डालने के काम आता है. इसके अलावा भी इलायची के ढेर सारे फायदे भी है. क्या इससे मेल इनफर्टिलिटी की समस्या से छुटकारा मिलेगा?. क्या इनकमिंग स्पर्म काउंट की गति में बढ़ोतरी होगी?. फर्टिलिटी विटामिन की मात्रा शरीर में बढ़ने से सहायता मिलेगी क्या?. इस फायदे इस प्रकार से है.

  1. इलायची शरीर की सेहत में बेहद मददगार सिद्ध होता है. इससे सर्दी,अस्थमा,पाइल्स में महारथ रूप से सफल सिद्ध होती है. इससे मेल पोटेंसी बढ़ाने में मदद मिलती हैं. ब्लड सर्कुलेशन को सुचारू रूप से चलाने में सफलता मिलती है. इलायची सफल कैसे है तो मेल इनफर्टिलिटी में सहायक सिद्ध होती है. माउथ फ्रेश करने में कारगर सिद्ध होती है.
  2. इलायची के फायदे की बात करें तो Jaundice,एसिडिटी में इसका उपयोग करने से अच्छे परिणाम सामने निकल कर आते है. मेल इनफर्टिलिटी में ये हर तरह से सहायक है.
  3. पेट की चर्बी :-

    इलायची की उपयोग चर्बी को कम करने और उसे खत्म करने में सहायक सिद्ध होती है. इलायची के उपयोग से मेल इनफर्टिलिटी को काफी हद तक रोका जाएगा. आप इलायची को रात में एक गर्म ग्लास में डालकर पी सकते है. फर्टिलिटी विटामिन को भी इससे मिलेगा बढ़ावा. ऐसे सेवन करने से इनक्रीजिंग स्पर्म काउंट भी बढ़ती है. पोटासियम,मगनिसियम,विटामिन बी वन,बी सिक्स इलायची में उपलब्ध रहती है जिसे मोटापे को कम करने में सहायता मिलती है.

  4. बालों के झड़ने में भी आती है कमी”:-

    इलायची का गर्म पानी में सेवन करने से बालों की सतह मजबूत होती है और बालों के झड़ने कम होते है. क्या सच में मेल इनफर्टिलिटी में इलायची सहायक सिद्ध होती है?. हाँ ये बिलकुल सच है.

  5. इन्क्रिसिंग स्पर्म काउंट:-

    सही सुना आपने इन्क्रिसिंग स्पर्म काउंट में मदद साबित होती है. जिससे की मेल इनफर्टिलिटी के साथ ही साथ फर्टिलिटी विटामिन और पोटेंसी और मेल फर्टिलिटी फूड में सहायता मिलती है. ब्लड सर्कुलेशन में इलायची मददगार साबित होती है.

प्रमुख बिंदु :-

  •    मेल इनफर्टिलिटी की समस्या के क्या है उपाय?.
  •    क्या खाए की मिल जाए निजात?.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here