आपका मोबाइल नंबर बदलने वाला है
आपका मोबाइल नंबर बदलने वाला है

देश मे जितनी तेजी से संचार के छेत्र में क्रांति आ रही है, उतनी ही तेज़ी से Telecom company भी आए दिन नए प्रयोग और सुविधाएं देती जा रही है. बहुत सारे छोटे-छोटे बदलाव के बाद अब Telecom company एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. वर्षों से मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे लोगों के नंबर अब बदलने वाले हैं. बढ़ते उपभोक्ताओं को देखते हुए दस अंकों की सीरिज ही खत्म होने वाली है. फिर ऐसी स्थिति में 13 डिजीट करने पर विचार किया जा रहा है. जल्द ही मध्यप्रदेश के लगभग 7 करोड़  मोबाइल उपभोक्ताओं के नंबर बदलने जाएंगे. इसका असर पूरे देश के नंबरों समेत मध्यप्रदेश के उपभोक्ताओं पर भी पढ़ेगा.

आकड़ों के माने तो फिलहाल 125 करोड़ की आबादी वाले देश में मोबाइल फोन उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 103 करोड़ के पार निकल गई है. इसके साथ ही 30 करोड़ से भी ज्यादा  इंटरनेट कनेक्शन भी हैं. माना जा रहा है की 2018 के अंत तक मोबाइल उपभोक्ताओं की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है. वहीं इंटरनेट कनेक्शन लेने वालों की संख्या अगले साल तक 55 करोड़ पार कर सकती है. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अनुसार साल के अंत में उपभोक्ताओं की संख्या लगभग 120 करोड़ हो गई थी जिसके बाद दूर संचार विभाग जल्द ही नई सीरिज शुरू करने पर विचार कर रहा है.

वर्तमान नंबर कैसे बदलेंगे, प्रक्रिया तय नहीं

आपका मोबाइल नंबर बदलने वाला है
आपका मोबाइल नंबर बदलने वाला है

अनुमानतः मध्यप्रदेश में भी करोड़ों मोबाइल उपभोक्ता जैसे भारती एयरटेल, रिलायंस, वोडाफोन, टाटा, आइडिया तथा बीएसएनएल  उपभोगता जो नंबर बदल जाने से प्रभावित होंगे. नई सीरिज शुरू करने का जो निर्णय हो रहा है फिलहाल अभी तक तय नहीं हो पाया है कि नया नंबर किस सीरिज से शुरू होगा. ऐसा भी हो सकता है कि आपके मोबाइन के आगे या पीछे कोई अंक जोड़कर उसे 13  नंबरों की सीरिज में तब्दील कर दिया जाए.

जानकारो के मुताबिक कुछ ही दिन में 10 डिजिट वाले नंबरों में एक अंक पुराने मोबाइल नंबर के आगे या पीछे जोड़ना ही पड़ेगा. ऐसी स्थिति पूरे देशभर के नंबर के साथ होगी जिसके बाद हर मोबाइल नंबर बदल जाएंगे. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने बताया कि मई में फोन उपभोक्ताओं की संख्या घटकर 105.80 करोड़ पर आ गई, जो अप्रैल के अंत तक 105.92 करोड़ थी.

साल के अक्टूबर से शुरू हो सकती है प्रॉसेस

आपका मोबाइल नंबर बदलने वाला है
आपका मोबाइल नंबर बदलने वाला है

सभी 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर 1 अक्टूबर, 2018 से 13 अंकों वाले नंबर में माइग्रेट होने शुरू हों सकते हैं. यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक पूरी की जाएगी हालांकि ये साफ नहीं किया गया है कि 13  अंकों के मोबाइल नंबर में कंट्री कोड (जैसे भारत का +91 है) भी शामिल होगा या नहीं.

केंद्रीय संचार मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश जारी किए हैं, जिसमें ये कहा गया है कि अब मोबाइल नंबर 10 अंकों से बदलकर 11 या 13 अंकों का हो सकता है. ऐसा माना जा रहा है कि पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इसके ऊपर फैसला लिया गया है.BSNL ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं. इस प्रॉसेस को 31 दिसंबर, 2018 तक सभी नंबर्स के साथ पूरा किया जा सकता है.  हालांकि, इसकी शुरुआत 1 जुलाई से ही शुरू हो जाएगी.

अधिकृत सूत्रों के मुताबिक पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में इस संबध में निर्णय लिया गया है. बैठक में कहा गया कि दस अंकों के लेवल में अब नए मोबाइल नंबरों की गुंजाइश नहीं बची है. इसी कारण दस से अधिक अंकों की सीरीज शुरू की जाए और बाद में सभी मोबाइल नंबरों को 13 अंकों का कर दिया जाए.

इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को इसे लागू करने का आदेश जारी कर कहा गया है कि वे अपने सभी सिस्टम इसी अनुसार अपडेट कर लें. बीएसएनएल (इंदौर) के वरिष्ठ महाप्रबंधक सुरेश बाबू प्रजापति ने बताया कि दिसंबर 2018 तक पुराने मोबाइल नंबर भी इसी प्रक्रिया के तहत अपडेट होंगे.

मोबाइल के सॉफ्टवेयर भी होंगे अपडेट

 आपका मोबाइल नंबर बदलने वाला है
मोबाइल के सॉफ्टवेयर भी होंगे अपडेट

सूत्रों ने यह भी बताया कि इस संबध में मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने सॉफ्टवेयर को भी 13 अंकों के मोबाइल नंबर के अनुसार अपडेट कर लें, ताकि उपभोक्ताओं को परेशानी न हो.

इन सभी बातों को ध्यान मै रखकर हम कह सकते है कि आपका मोबाइल का अब नंबर बदलने वाला है. और आप इस बात के लिए पहले से तैयार हो जाइए.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here