मोदी- Macron का आज वाराणसी दौरा वाराणसी में  12 मार्च की सोमवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति Emanuel Macron की मेजबानी करेंगे. जहां दोनों नेताओं के बीच विभिन्न विकास परियोजनाओं पर बातचीत होने की उम्मीद है. दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करते हुए, मोदी और मैक्रॉन ने शनिवार, 10 मार्च को शिष्टमंडल स्तर की वार्ता आयोजित की थी. बैठक के बाद सुरक्षा और परमाणु ऊर्जा सहित कुल 14 समझौतो पर हस्ताक्षर किए गए.

मोदी-मैक्रॉन ने शनिवार को वार्ता के बाद सुरक्षा और परमाणु ऊर्जा सहित सहयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत और फ्रांस की 14 करारों की पुष्टि भी की. मैक्रॉन और पत्नी ब्रिगेट का शनिवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया गया.

राष्ट्रपति और उनकी पत्नी 9 मार्च को नई दिल्ली पहुंचे थे. शुक्रवार को हवाईअड्डे पर प्रधान मंत्री मोदी ने उनका स्वागत किया था.

राष्ट्रपति और उनकी पत्नी 9 मार्च को नई दिल्ली पहुंचे थे. शुक्रवार को हवाईअड्डे पर प्रधान मंत्री मोदी ने उनका स्वागत किया था. ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, 23 देशों के नेता अंतर्राष्ट्रीय सौर संघ (ISA) के संस्थापक सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली के राष्ट्रपति भवन में एकत्रित हुए.

 मैक्रॉन ने अपने समकक्ष राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ शिखर सम्मेलन की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने अपने देश में सौर ऊर्जा पैदा करने के लिए क्या क्या किया गया है विषय पर जानकारी दी.  अन्य लोगों को बुलाकर उनसे भी विचार विमर्श किया जा रहा हैं. ताकि सौर उर्जा को और बढ़ावा मिल सके.

अलग-अलग विकास परियोजनओं को शुरु करने का एक लक्ष्य प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति Emanuel Macron ने वाराणसी रखा. आज ये शुरुआत हैं एक नए वाराणसी की. जिसकी विकास गति सदियों से रुकी पड़ी थी. बहुत सारे नेता आये और गए लेकिन वादे ही चलते रहे. इसके अलावा कुछ ना हो सका.

फ्रेंच राष्ट्रपति Macron ने रविवार को अपनी पत्नी Brigitte के साथ आगरा का दौरा किया. क्या इससे वाराणसी में विकास का एक नया रास्ता सामने आएगा.

प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं:-

  • वाराणसी में Emanuel Macron और नरेन्द्र मोदी के बीच होगी विभिन्न परियोजनाओ को घोषणा.
  • वाराणसी की क्या किस्मत बदल सकेगी?.
  • परियोजनाओ से मिलेगा बढ़ावा, विकास दर में बडत की उम्मीद.

 

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here