नारियल को श्रीफल क्यों कहा जाता है?
नारियल को श्रीफल क्यों कहा जाता है?

nariyal को श्रीफल कहा क्यों जाता है?. नारियल वैसे तो प्रसाद में मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है. नारियल का पानी भी बेहद उपयोगी सिद्ध होता है. आज हम आपको नारियल को श्रीफल क्यों कहते है के साथ ही आठ आपको nariyal सेहत के लिए कैसे लाभप्रद है ये भी बताएंगे.

आइए जानते है नारियल कैसे है लाभप्रद और क्यों कहते है श्रीफल:-

ऐसा nariyal की धार्मिक महत्व के साथ ही साथ औषधीय गुणों के कारण भी कहा जाता है. नारियल में मग्निसियम,Pottasium,calcium,vitamin और इसके साथ ही साथ अन्य खनिज तत्व भी पाए जाते है. नारियल में एक और चीज नही होती जिसका नाम है वसा और कोलेस्ट्रोल जिससे मोटापा है. जिससे की मोटापे से निजात दिलाने के लिए खासा मददगार साबित होती है. आइए जानते है nariyal के अन्य लाभ.

  1. नकसीर के लिए :-

    नकसीर का मतलब होता है नक् से खून का निकलना. ऐसे बहुत से लोग होंगे जिनके नाकसे खून निकलता है. इससे निजात पाने और हमेशा के लिए ठीक करने के आप कच्चे nariyal के पानी का सेवन करे जल्द राहत मिल जाएगी.

  2. दिमाग के लिए :-

    रिपोर्ट की माने तो नारियल खाने से दिमाग की memory बढ़ती है. nariyal में बादाम मिश्री और अखरोट मिलाकर खाने से स्मृति बढ़ती है. बच्चों को nariyal खिलाना चाहिए दिमाग विकास में सहायक होता है.

  3. मुहांसे के लिए मददगार :-

    अगर आप मुहांसे की समस्या से परेशान चल रहे है और आपको इससे जल्द ही छुटकारा पाना है तो nariyal के पानी में खीरे का रस मिलाकर रोज लगाने से चेहरे के दाग और धब्बे खत्म हो जाते है और चेहरे पर रौनक खिल उठती है. आप ये भी कर सकते है तेल में नींबू का रस अथवा ग्लिसरीन मिलकर लगाने से मुहांसे खत्म हो जाते है.

  4. वजन कम करने के लिए :-

    मोटापा कम करने और खत्म करने में नारियल खासा मददगार होता है. जो ऐसा सोचते है वो मोटे हो गये और उन्हें अपना मोटापा कम करना है तो nariyal का सेवन करें.

  5. अच्छी नींद के लिए :-

    आज के भाग दौड़ भरे समय में बहुत से लोगों को ये समस्या होती है थकने के बावजूद भी उन्हें नींद नही आती है. अगर आप ऐसी समस्या से जूझ रहे है तो रात के खाने के बाद आधा ग्लास नारियल का पानी अवश्य पिए.

प्रमुख बिंदु :-
जाने nariyal कैसे है श्रीफल?

कैसे करें उपयोग?.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here