5 संकेत बताएंगे : आप गलत रिश्ते में है
5 संकेत बताएंगे : आप गलत रिश्ते में है

हम आपको आज ये बताने जा रहे है 5 ऐसे संकेत जिससे आप ये पता लगा सकते है की आपका रिलेशनशिप सही जा रहा है या आप गलत रिश्ते में है. बहुत सारे लोगों को रिलेशनशिप में रहना अच्छा लगता है. वो केयरिंग,वो प्यार,वो इकरार करना,वो नटखट शरारतें हमेशा लोगों को याद रहती है.

जब लोग रिलेशनशिप में होते है एक दुसरे को समय देना, इतनी एनर्जी के साथ एक दुसरे से मिलना-जुलना ये सारी बाते हमे याद होती है. अगर बात करें या अपने आप से से पूछे हम क्या कर रहे है?. ऐसे ही लोगों को यहाँ तक ये नहीं पता होता की वो अस्वस्थ माहौल में रह रहे है. ऐसे ही 5 संकेत जो बताएँगे की आप गलत रिश्ते में है या नहीं.

  1. जब आप Past में जी रहे होते है :-

कृपया करके Past में जीना बंद करें. पुरानी बातें कुरेदकर कुछ नही मिलने वाला है. पास्ट का ये मतलब हुआ की जब आप रिलेशनशिप में थे या थी तो आप बहुत खुशी खुशी रहते थे या रहती थी. अब ऐसा नहीं है टाइम चेंज के साथ-साथ रिलेशनशिप बदल गई है. आप एक दुसरे को इगनोरे भी करते है फिर भी माफ कर देते है. आप एक दसूरे को जाने देना नहीं चाहते है. पास्ट में जीना बेहद ही ख़राब होता है. पुरानी बातों को याद करके कुछ नहीं मिलने वाला है. जब आप पास्ट को याद रखते तब समझ जाइए आप गलत रिश्ते में है.

2. हम एक दुसरे को खुश नहीं रख सकते :-

शुरूआती दिनों में ऐसा होता है की आप एक दुसरे की क्या hobbies है क्या नहीं आप अच्छी तरह से जानते है मगर जैसे ही समय बीतता चला जाता है ये सारी खत्म होने के कगार पर आ खड़ी होती है. ऐसा तभी होता है जब आप एक दुसरे से छोटी-छोटी बातों पर लड़ने झगड़ने लगते है. ऐसे में आप समझदारी भी खो देते है और एक दुसरे से विश्वास भी तो इसतरह से आप गलत रिश्ते में है.

3. Communication gap :-
एक दुसरे से बात-चीत करना संवाद करना सबसे इम्पोर्टेन्ट बात है. ये पूछना की आज का क्या प्लान है ?. आज आपका दिन कैसे बिता?. ये सारे प्रश्न अब आपने पूछना बंद कर दिया है. ऐसा क्यूँ. इससे एक दुसरे से बात-चीत करना हमेशा से अच्छा होता है. अब आप एक दुसरे में ही व्यस्त रहते है. अब आप ऐसे प्रश्न नहीं पूछते. प्रश्न तो दूर की बात है आप अच्छे से बात भी नहीं करते. इसी तरह से आप गलत रिश्ते में है.

4.  आप हर मुद्दे का समाधान नहीं कर सकते :-
इसमें कोई ऐसी दोहमत नहीं है की मुद्दे खत्म नहीं होंगे. अनंत है मुद्दे लेकिन रिलेशनशिप में अगर कोई भी मुद्दे है उसका समाधान दोनों के सोह्योग के लिए ही मुमकिन है. मुद्दे तो रिलेशनशिप में आने ही नहीं चाहिए अगर ऐसा होता है तो ऐसी Misunderstanding ना हो और होता भी है तो इसका समाधान होना चाहिए. अगर ऐसा बार-बार होता है तो आप गलत रिश्ते में है.

5.  हमेशा सच बोले :-
सच एक ऐसा कथन है जिससे कभी झुठलाया नहीं ला जा सकता है. रिलेशनशिप में हमेशा सच बोले. इससे आपके रिलेशनशिप में कभी दरार नहीं आएगी. इससे आपकी रिलेशनशिप लम्बे समय तक भी चलेगी और साथ-साथ आपका एक दुसरे के प्रति विश्वास भी बना रहेगा. अगर आप(आप दोनों) सच नहीं बोलते है तो आप गलत रिश्ते में है.

प्रमुख बिंदु :-

  • कैसे जाने की आप गलत रिश्ते में है.
  • 5 वजह जिससे ये पता चले की आप गलत रिश्ते के शिकार है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here