पैन कार्ड और आधार लिंक - समय सीमा बढ़ाई गईपैन कार्ड(PAN) और आधार कार्ड(AADHAR)  को लिंक करने की समय सीमा बढ़ गई है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स ने पैन कार्ड और आधार लिंक की समय 31 मार्च से आगे बढ़ाकर 30 जून तक कर दी है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स का ये आदेश सुप्रीम कोर्ट आया। सुप्रीम कोर्ट के उस आदेश के बाद आया जिसमें कोर्ट ने मोबाइल और बैंक अकाउंट के आधार लिंक कराने की तारीख को आगे बढ़ा दिया था। पैन कार्ड और आधार लिंक की तारीख बढ़ने से क्या होगा लोगो में खुशी की लहर? । जरुर होना भी चाहिए। पैन कार्ड और आधार कार्ड की समय सीमा बढ़ाने से सभी को राहत मिली है।

आपको बताते चले ये चौथी बार है जब पैन कार्ड और आधार की लिंक की तारीख को आगे बढ़ाया गया है. 31 मार्च की अंतिम तारीख से पहले पैन को आधार से लिंक करने की सीमा 31 दिसम्बर तक थी। क्यूँ बढ़ाया जा रहा है पैन कार्ड और आधार की लिंक? इससे पहले ये 31 अगस्त और 31 जुलाई 2017 तक भी थी। कर विभाग के निति बनाने वाले निकाय ने इस सीमा को आगे बढ़ाने का आदेश जारी किया है. आदेश में ये कहा गया है की आयकर दाखिल करने के लिए पैन कार्ड और आधार को जोड़ने की समय सीमा बढ़ाई जा रही है।

सीबीडीटी का ये आदेश उच्च न्यालय के इस महीने आये आदेश के मद्देनजर आया। उच्चतम न्यायालय ने आधार को विभिन्न सेवाओं से जोड़ने की तारीख 31 मार्च तक बढ़ाने का आदेश दिया था। ये चौथा मौका है जबकि सरकार ने लोगों को अपनी स्थायी खाता संख्या यानि पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ाई है। सरकार ने आयकर रेतुर्न दाखिल करने और नया पैन के लिए आधार नंबर को देना अनिवार्य कर दिया है।

लिंक करने के जाने जरुरी सूचनाएं :-

आधार कार्ड को पैन नंबर से लिंक करने के लिए अपने आधार नंबर, आधार कार्ड में दर्ज अपने नाम को (स्पेलिंग आधार कार्ड के मुताबिक), बर्थ डेट और जेंडर एक पेपर में लिख लें. इसके अलावा आपको पैन कार्ड नंबर की भी जरूरत होगी। आधार कार्ड को पैन नंबर से जोड़ना बेहद आसान है। इसके लिए इनकम टैक्स की वेबसाइट http://incometaxindiaefiling.gov.in पर जाए यहां होम पेज पर लेफ्ट साइड सर्विस कॉलम में आपको एक नया लिंक दिखेगा, जहां लिंक आधार (Link Aadhaar) अंग्रेजी में लिखा हुआ दिखेगा। आप सारी जरूरी सूचनाएं लिखने के बाद इस लिंक पर क्लिक करके अपने आधार कार्ड को पैन नंबर से जोड़ सकते हैं।

कल्याणकारी योजनाओं के लिए 31 मार्च तक आधार से लिंक कराना जरुरी :-

सुप्रीम कोर्ट ने कल्याणकारी योजनाओं से आधार कार्ड लिंक करने की डेडलाइन आगे बढ़ाने से इनकार कर दिया है. मंगलवार को कोर्ट ने इस मामले में समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाने को लेकर अंतरिम आदेश जारी करने से मना कर दिया। चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली संविधान बेंच के सामने डेडलाइन बढ़ाने को लेकर मंगलवार को याचिका पेश की गई थी। यूआईडीएआई सीईओ के पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के बाद आधार लिंक करने की डेडलाइन बढ़ाने की मांग की गई, लेकिन कोर्ट ने मना कर दिया।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआइडीएआइ) के सीईओ अजय भूषण पांडेय द्वारा संविधान पीठ के समक्ष अपना पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन पूरा करने के बाद वरिष्ठ वकील केवी विश्वनाथ ने इस आशय की याचिका दाखिल की। प्रेजेंटेशन के दौरान अजय भूषण ने कहा कि सरकारी व्यवस्था में आधार प्रमाणीकरण की दर 88 फीसद है।

क्या कहा विश्वनाथ ने ?

इस पर विश्वनाथ ने दलील दी कि 12 फीसद असफलता बहुत ज्यादा है क्योंकि इसका मतलब है कि करीब 14 करोड़ नागरिक सरकारी लाभ हासिल नहीं कर सकते। लिहाजा 31 मार्च की समयसीमा बढ़ाने के लिए अंतरिम आदेश पारित किया जाना चाहिए। लेकिन अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल ने इसका विरोध करते हुए कहा कि एक भी व्यक्ति को आधार की वजह से सरकारी लाभ से वंचित नहीं किया गया है।

प्रमुख बिंदु:-

  • आधार और पैन कार्ड लिंक की तारीख बढ़ी.
  • लोगो को मिला राहत.
  • कैसे कर सकते है लिंक.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here