पति-पत्नी के आपस में की तू तू ,मैं मैं, हमने बहुत-से चुटकुलों और टीवी सिरिअल्स में देखा जाता है. जो आज चर्चा का विषय बन चुकी हैं. मगर हकीकत में यह कोई मज़ाक की बात नहीं है. बाइबल का यह कहना कितना सही है. कड़वी बातें दिल में गहरे ज़ख्म छोड़ जाती हैं, जो बहस खत्म होने के काफी समय बाद भी नहीं भरते. कभी-कभी झगड़ते वक्‍त पति-पत्नी हाथापाई पर भी उतर आते हैं. पति-पत्नी के रिश्ते में कभी प्यार तो कभी लड़ाई झगड़ा होना स्वभाविक सी बात है. आमतौर पर हर बीवी अपने पति से यही बात बार-बार दोहराती हैं कि आपके पास मेरे लिए वक्त नही है.

लाइफ इतनी बिजी हो गई है कि आप परिवार के साथ ज़िन्दगी का मज़ा ही नही ले पा रहे. लेकिन कई बार ये झगडे इतने बढे हो जातें है कि रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है. आइये जानते हैं कुछ ऐसे कारण जिनकी वजह से होते है पति-पत्नी के बीच सबसे अधिक झगडे और इन झगड़ों से कैसे दूर रहें.

एक दुसरे से कुछ छुपा होना

अगर आप अपनी पत्नी से या आपकी पत्नी आपसे कुछ छुपाती है और बाद में वो बातें सामने आती हैं तो यह झगडे का बहुत बड़ा कारण है. ऐसे सुनने में तो लगता है ये बड़ी बात नहीं है हर कोई आपस में कुछ ना कुछ छुपाते हैं पर जब कोई बड़ी बात सामने आती है तो ये बात पति-पत्नी के बीच झगडे का कारण बन जाती है क्योंकि इतना तो आपको भी पता होगा सच कभी छुपता नहीं हैं.

किसी और की तारीफ

किसी और की तारीफ भी आपके घर में झगडे का कारण बन सकती है. इसका रीज़न कोई भी हो सकता है जिससे आपके पार्टनर को चिढ हो और आप उसकी तारीफ करते हैं तो ये बात पति-पत्नी के बीच झगडे का कारण बन सकती है.

पैसा

अब आप सोच रहे होंगे पैसा पति-पत्नी के बीच कहाँ से आ गया इस वजह से क्यों झगडा होने लगा तो जब आप या आपकी पत्नी एक दुसरे के मुताबिक पैसे को खर्च था नही जोड़ेंगे तो पति-पत्नी के बीच झगडे का यह सबसे बड़ा कारण होता है.

आपके करिवियों की बुराई

जब आपके करीबी कोई भी माँ बाप भाई बहन की जिसकी बुराई आप नहीं सुन सकते ऐसे में अगर दोनों में से कोई भी इनकी बुराई करता है तो ऐसे में ये पति-पत्नी के बीच झगडे का अक्रन हो सकता है.

घर के काम काज

हमने देखा है की अक्सर घरों में घर के काम महिलाये हे करती हैं ऐसे में अगर आपकी पत्नी पर काम के साथ कोई अन्य बोझ भी आ जाता है जिसकी वजह से उनका दिन सारा बिजी निकले उनको बेठने का भी टाइम ना मिले और आप भी काम का बोझ अपने सिर पर रखे हों तो ऐसे में अगर आप एक दुसरे को नहीं समझते तो ऐसे में ये झगडे का कारण पति-पत्नी के बीच हो सकता है.

अगर पत्नी भी कामकाजी महिला है

अगर पति-पत्नी दोनों ही काम करते हैं, ऐसे में घर की जिम्मेदारियां होती हैं जिनके कारण आप खुद को समय नहीं दे पातें है आपको लगता है आपकी पत्नी को टाइम नहीं और उसको लगेगा आपको टाइम नहीं ऐसे में रिश्ते बिगड़ते चले जातें हैं और आप कुछ नहीं कर पातें हैं. ऐसे में ये झगडे का कारण पति-पत्नी के बीच हो सकता है.

बच्चों को लेकर

अक्सर जब कोई तीसरा आपकी जिन्दगी में आ जाता है तो उसको लेकर आपको थोडा अलग लगने ही लगता है ऐसे में बच्चे का आना उसकी जिम्मेदारी उसको लेकर आप दोनों की राय और भी कई बातें जो आपको समझ नहीं आती और आप पर जिम्मेदारी आती है ऐसे में भी आप तनाव में रहते हैं और ऐसे में ये झगडे का कारण पति-पत्नी के बीच हो सकता है.

आपका किसी और के साथ अफेयर

हालहिं में या पुराने किसी अफेयर के बारें जब आपके पार्टनर को पता लग जाता है. ऐसे में ये झगडे का कारण पति-पत्नी के बीच होना. ये तो धोखा है और अगर आप अपने पार्टनर को धोखा दे रहे हैं तो झगडा तो होगा ही भाई और झगडा के रिश्ता ही टूट जायेगा.

अब ऐसे ही कई कारण हैं जिनकी वजह से पति-पत्नी के बीच छोटे मोटे झगडे होते रहतें हैं. पर अगर पति-पत्नी प्यार से रहते हैं और एक दुसरे पर पूरा विश्वास करते हैं. और अपना आपसी ताल मेल बनाये रखते हैं छोटी छोटी बैटन को इगनोर कर देते हैं तो आप एक अछे पति पत्नी बन सकते हैं. जिसमे झगडा होने की सम्भावना बहुत कम होगी. पर अक्सर कहा जाता है की झगडे से प्यार बढ़ता है इसलिए छोटे मोटे झगडे तो ठीक हैं पर अगर कोई आप ऐसा काम कर रहे हैं जिससे आपका रिश्ता हे टूट जाये तो ऐसा काम कभी ना करें और हैप्पी मैर्रेड लाइफ जिए.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here