हर कोई औरत(लड़की) अपने लिए एक राजकुमार को ढूँढती है, लडकियों को कैसे लड़के पसंद है या किन मर्दों के साथ उन्हें Erotic chances का आनंद लेना पसंद होता है. इसके लिए तीन types माने जाते हैं ,’Tall, Dark and Handsome’. शारीरिक फिटनेस और एक अच्छी ऊंचाई दोनों महत्वपूर्ण माने जाते हैं. पुरुषों में महिलाओं को आकर्षित करने के लिए ये तीनों चीजें होना कभी कभी महत्वपूर्ण होता है, पर हमेशा नहीं.

हलाकि सामान्यतः यह माना जाता है कि इससे लड़की जल्दी आकर्षित होती है, लडकियों को आमतौर पर ऊँची एड़ी के जूते पहनने का शौक होता है इसके लिए उनके पार्टनर्स का भी लम्बा दिखना जरुरी है ताकि वे अपने partners के साथ अपने आपको मैच कर पाए. लेकिन सेक्स के मामले में यह विचार गलत है.

हाँ यह सच है, नीचे दिए गए अध्ययन से पता चलता है कि यह इसके ठीक विपरीत है.

Study प्रदर्शित करती हैं

छोटे कद के पुरुषों मै लम्बे पुरुष की तुलना से अधिक स्वस्थ यौन संबंध पाए जाते है, द जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल मेडिसीन  (The Journal of Sexual Medicine) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार 531 प्रतिभागियों में, 20-54 वर्ष की उम्र के लोगों और उनके सहयोगियों के साथ स्वस्थ यौन संबंध थे. इस रिजल्ट में उनकी ऊंचाई, स्वास्थ्य, जीवन शैली, बीएमआई, कमर की लम्बाई और लिंग की आवृत्ति शामिल थी. परिणाम यह था कि 5’9’ से कम पुरुषों के बीच संभोग की आवृत्ति अधिक थी और जो इस ऊंचाई से ऊपर थे उनकी संभोग की आवृत्ति कम थी.

कुछ छोटे पुरुष लंबे पुरुषों की तुलना में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं, क्योंकि वे अपने पार्टनर्स को प्रभावित करने के लिए कद को बीच मै नहीं लाते. ये पुरुष अलग-अलग तरीकों की तलाश करते हैं और उनका इस्तेमाल करते हैं, जैसे उनका ह्यूमर, साथ ही उनका पार्टनर क्या पसंद करता हैं और क्या नहीं करता. इन सब में किसी व्यक्ति का आकर्षक होना किसी भी अन्य भौतिक सुविधा की तुलना में अधिक अच्छा प्रभाव डालने में मदद करती है. इस विश्वास के कारण कि लंबे पुरुष अधिक आकर्षक होते हैं और छोटे कम, छोटे पुरुष ज्यादा विभिन्न तरीकों की तलाश करते हैं. पर मानो या न मानो, सेक्स पुरुषों के लिए मर्दानगी की अंतिम परीक्षा है.

लेकिन अगर सवाल यह है कि क्या रिश्ते में शारीरिक लम्बाई का महत्व है?

तो जबाब आता है नहीं, यह कोई फर्क नहीं पड़ता, अगर दोनों पार्टनरस को इसमें कोई परेशानी न हो तो.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here