पेट्रोल डीजल के बढ़े भाव आज रात से लागू  कच्चे तेल की कीमत बढ़ने के कारण पेट्रोल और डीजल के भावों में फिर आग लग गई है। फरवरी के महीने में इनमे गिरावट देखी जा रही थी। पिछले हफ्ते से फिर पेट्रोल के भावों में तेजी देखने को मिल रही है। अब पेट्रोल और डीजल के भाव डेढ़ महीने की उंचाई पर हैं।

मुंबई में पेट्रोल के भाव 80 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच गए हैं। मुंबई में पेट्रोल 80.82 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। इसी तरह महाराष्ट्र के अमरावती में भाव करीब 82 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए हैं। अमरावती में 1 लीटर पेट्रोल 81.97 रुपए में मिल रहा है। दिल्ली में पेट्रोल के भाव 72.96 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं।

70 पैसे महँगा हुआ पेट्रोल , 90 पैसे महँगा हुआ पेट्रोल का दाम :-

पेट्रोल की बात करें तो पिछले हफ्ते से 70 पैसे महँगा हुआ है पेट्रोल। 21 मार्च को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 72.20 रूपये लीटर थे. वही 27 मार्च को ये कीमते 72.79 पर पहुंच चुकी है। मतलब साफ़ है पेट्रोल के दम एक हफ्ते में 70 पैसे तक वृधि हुईं है। वही डीजल की बात करें तो 21 मार्च को दिल्ली में इसका दाम 62.80 रुपए/लीटर पर था। लेकिन, 27 मार्च को यह 63.77 रुपए/लीटर पहुंच गया। मतलब यह कि एक हफ्ते में डीजल के दाम में 97 पैसे की बढ़ोतरी हुई है।

क्रूड बढ़ा तो क्या होगा ?

सीनियर एनालिस्ट अरुण केजरीवाल के मुताबिक, क्रूड में अभी और तेजी देखने को मिल सकती है। दरअसल, ओपेक देशों की ओर से प्रोडक्शन कट को जारी रखना, अमेरिकी फेड रिजर्व की ओर से ब्याज दरों में इजाफा, मिडिल ईस्ट की मौजूदा स्थिति और रुपए में जारी गिरावट की वजह से तेजी जारी रह सकती है। हालांकि, अगर एक दो दिन की बात की जाए तो रुपए में सुधार दिखा है लेकिन अगर हम बीते एक या दो महीने के प्रदर्शन देखेंगे तो रुपया लगातार कमजोर रहा है।

क्या किया था सरकार ने इससे पहले ?

सरकार ने 2010 में ईंधन की कीमतों को बाजार के हवाले छोड़ दिया था। हालांकि सरकार के पास एक्साइज ड्यूटी का हथियार है। पिछले अक्टूबर में सरकार ने 2 रुपए पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। हालांकि क्रूड के दाम बढ़ने से ये तेजी ज्यादा दिन नहीं चली। जब भी पेट्रोल, डीजल के भाव बढ़ते हैं एक्साइज ड्यूटी घटाने की मांग बढ़ने लगती है।

प्रमुख बिन्दु:-

  • पेट्रोल डीजल के बढ़े दाम.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here