• श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर:
श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर
श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर

श्रीनगर यह भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य का सबसे बड़ा शहर और राजधानी है। यह शहर अपने बगीचों, फलों, पारंपरिक कश्मीरी हस्तशिल्प, सूखे फल और हाउसबोट्स के लिए प्रसिद्ध है। यहां का मौसम यात्रा के लिए योग्य हैं और यहां की घाटियां भी घूमने के लिए यह समय उचित है। यहां ट्यूलिप महोत्सव भी आयोजित किया जाता है जिसे देखने जरूर जाएं।

 

  • मनाली, हिमाचल प्रदेश:
मनाली, हिमाचल प्रदेश
मनाली, हिमाचल प्रदेश

मनाली यह भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के कुल्लू घाटी के उत्तरी छोर के निकट के पहाड़ों में स्थित एक घाटी है। तापमान की वजह से मनाली यह घूमने के लिए एकदम सही स्थान है। शहर में स्थानीय बाजार और हदीमबा देवी मंदिर जैसे पर्यटन स्थल हैं जहां घुमा जा सकता है। पर्यटक यहां सोलांग घाटी पर पहाड़ों के माध्यम से पैराग्लाइडिंग का अनुभव कर सकते हैं और बर्फ की ढलान के नीचे स्कीइंग भी कर सकते हैं। यहां बहुत सारे ट्रेकिंग ट्रेल्स भी हैं जिसका आनंद आप उठा सकते हैं।

  • कोडाइकनाल, तमिल नाडु:
कोडाइकनाल, तमिल नाडु
कोडाइकनाल, तमिल नाडु

कोडाइकनाल यह भारत के तमिलनाडु राज्य में डिंडीगुल जिले की पहाड़ियों में स्थित एक शहर है। तमिल भाषा में उसका नाम “वन का उपहार” है। कोडाइकनाल को “हिल स्टेशनों की राजकुमारी” भी माना जाता है। ट्रेक्स के लिए यहां अच्छे स्थान है और अगर आपको शांति पसंद है तीन आप शांत कोडई झील पर नौका विहार का भी मज़ा ले सकते हैं।

 

  • गोआ, कोंकण:
गोआ, कोंकण
गोआ, कोंकण

गोवा यह भारत के दक्षिण पश्चिम में स्थित कोंकण के तटीय क्षेत्र के भीतर एक राज्य है। कम भीड़ होने के कारण गोवा घूमने के लिए यह समय अप्रैल माह योग्य होता है और इसीलिए जिन लोगों को शांति पसंद है वे इस समय शांति से समुद्र तटों का आनंद ले सकते हैं। गोवा खाद्य और संस्कृति महोत्सव भी एक बड़ा कारण है जिसका लुत्फ उठाने गोआ जाना चाहिए।

  • मैकलियोड गंज, हिमाचल प्रदेश:
मैकलियोड गंज, हिमाचल प्रदेश
मैकलियोड गंज, हिमाचल प्रदेश

मैकलियोड गंज यह हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित धर्मशाला का उपनगर है। यहां तिब्बतियों की बड़ी आबादी होने के कारण इसे “लिटिल ल्हासा” या “ढसा” माना जाता है। यहां आप अच्छे विचारों और अच्छे भोजन का भी आनंद ले सकते हैं। अगर आप साहसी और उत्साही है तो आपको निश्चित रूप से त्रिकोणीय ट्रेक करना चाहिए। अगर आप क्षेत्र की संस्कृति जानना चाहते हैं तो आप तिब्बती संग्रहालय, त्शेकोलिंग गोम्पा, नेचुंग मठ और कलचक्र मंदिर को देख सकते हैं। इन सभी कारणों की वजह से घूमने के लिए मैकलियोड गंज एक योग्य स्थान हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here