‘जुलाई में इन स्थानों पर बिताएं छुट्टियां’ –

  • डलहौज़ी, हिमाचल प्रदेश:
डलहौज़ी, हिमाचल प्रदेश
डलहौज़ी, हिमाचल प्रदेश

डलहौज़ी यह भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य के चंबा जिले में स्थित एक पहाड़ी स्थल है। जुलाई में डलहौज़ी में हल्की बारिश होती है जो यहां के मौसम को सुहाना बना देती है। यहां चारों ओर हरियाली होती है। मानसून में डलहौज़ी अधिक दार्शनिक और सुंदर हो जाता है। यही कारण है कि जुलाई में यहां जरूर घूमने जाएं।

 

  • ओरछा, मध्य प्रदेश:
ओरछा, मध्य प्रदेश
ओरछा, मध्य प्रदेश

ओरछा यह भारत के मध्य प्रदेश राज्य के टिकमगढ़ जिले में स्थित एक शहर है। यह जंगलों और वनस्पतियों के बीच बसा हुआ ऐतिहासिक महलों और मंदिरों का एक शहर है। बारिश के दिनों में यह शहर और आकर्षक हो जाता है। बेतवा नदी यह मध्य प्रदेश की महत्वपूर्ण नदियों में से एक नदी है। इस नदी में सात धाराएं हैं जो ओरछा में मिलती हैं। ओरछा घूमने के लिए जुलाई योग्य समय है।

  • लद्दाख, जम्मू और कश्मीर:
लद्दाख, जम्मू और कश्मीर
लद्दाख, जम्मू और कश्मीर

लद्दाख यह भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर में स्थित एक क्षेत्र है। यहां भारत-आर्य और तिब्बती वंश के लोग निवास करते हैं। लद्दाख यह शहर ट्रेकिंग, पर्वत पास सवारी, नदी राफ्टिंग जैसे  अन्य एडवेंचर्स के लिए जाना जाता है। नदी राफ्टिंग लद्दाख में एक बहुत प्रसिद्ध गतिविधि है जो केवल मानसून के मौसम में ही उपलब्ध है। जुलाई में ज्यादा वर्षा न होने के कारण ट्रेकिंग ट्रेल्स खुले रहते हैं। इन कारणों की वजह से जुलाई में घूमने हेतु लद्दाख उचित विकल्प है।

  • कौसानी, उत्तराखंड:
कौसानी, उत्तराखंड
कौसानी, उत्तराखंड

कौसानी यह एक पहाड़ी केंद्र और भारत के उत्तराखंड राज्य के बागेश्वर जिले में स्थित एक गांव है। यहां नानादा देवी और पंचचली जैसे बहुत से प्राकृतिक आकर्षण हैं। मानसून के मौसम में कौसानी बहुत सुंदर हो जाता है। अनशनकारी आश्रम, बाजीनाथ समूह के मंदिर, पंत संग्रहालय, गरूर घाटी और बाजीनाथ कातुरी घाटी यह सब कौसानी में पर्यटन के लिए कुछ खास आकर्षण है।

  • डुआर्स:
डुआर्स
डुआर्स

डूआर्स यह पूर्वोत्तर भारत में स्थित हिमालय की बाहरी तलहों के दक्षिण और ब्रह्मपुत्र नदी के उत्तर में स्थित पनपने वाले बाढ़ के मैदान हैं। डुआर्स यह पहाड़ों के बीच में प्रकृति की गोद में स्थित एक प्राकृतिक स्वर्ग है जहां चाय के उद्यान है और गहरे हरे रंग के जंगल हैं। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य जुलाई में पर्यटन के लिए इसे एक सही स्थान बनाता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here