‘मई में इन स्थानों पर बिताएं छुट्टियां’ –

  •  हॉर्सले हिल्स, आंध्र प्रदेश:
हॉर्सले हिल्स, आंध्र प्रदेश
हॉर्सले हिल्स, आंध्र प्रदेश

हॉर्सली हिल्स यह आंध्र प्रदेश में चित्तूर जिले के मदनपल्ले तालुक में पहाड़ियों की एक श्रृंखला है और मदनपल्ले शहर से लगभग 9 मील दूर है। यह राज्य में सबसे सुंदर जगहों में से एक है। यहां का प्राकृतिक सौंदर्य किसी स्वर्ग से कम नहीं हैं। सड़क के किनारों पर महोगनी, जैकारंद, चंदन, गुलमोहर और नीलगिरी के पेड़ लगे हैं और पहाड़ियों के लिए रास्त पैनोरामी है। यही कारण है जो इस जगह को विशेष बनाते हैं।

  • सराहन, हिमाचल प्रदेश:
सराहन, हिमाचल प्रदेश
सराहन, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदास में सराहन नाम का एक छोटा गांव है। इस गांव को “किन्नौर के प्रवेश द्वार” के नाम से जाना जाता है। यहां भीमकाली मंदिर है, जिसे मूल रूप से भीमदेवी मंदिर (भीमा काली) के नाम से जाना जाता है। सराहन यह गांव सेब के बगीचों, देवदार के जंगलों, स्लेट छत वाले घरों और छोटी नदियों के लिए प्रसिद्ध है। भाबा घाटी और बर्ड पार्क भी यहां के प्रमुख आकर्षण है।

 

  • तवांग, अरुणाचल प्रदेश:
मई में इन स्थानों पर बिताएं छुट्टियां
तवांग, अरुणाचल प्रदेश

तवांग यह भूटान के पूर्व में स्थित एक शहर है। तवांग की सुंदरता और खूबसूरती दिल को छू जाती है। यहां की घाटियां, अद्भुत झरने और धुंधी नदियां यहां के आकर्षण हैं। तवांग मठ, सेला पास, शोंगा-सेसर झील, नूरानंग झरने और बुमला पास यह तवांग में घूमने के लिए कुछ खास जगह हैं।

  • गंगटोक, सिक्किम:
गंगटोक, सिक्किम
गंगटोक, सिक्किम

गंगटोक यह भारतीय राज्य सिक्किम का सबसे बड़ा शहर और यहां की राजधानी और नगरपालिका है। गंगटोक में नथुला दर्रा, बाबा हरभजन सिंह मंदिर और चुंगु झील इन जगह पर जरूर जाएं। उत्तर सिक्किम में ज़ोंगू, पर्वत कंचनजंगा यह अपने मनोरम दृश्यों और सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है।

 

  • गंगटोक, सिक्किम:
लक्षद्वीप आइलैंडस
लक्षद्वीप आइलैंडस

लक्षद्वीप यह लकदिवे समुद्र में 36 द्वीपों का एक समूह है। यहां की हरियाली, शांति और ताजगी इसे आदर्श छुट्टी के लिए एक आदर्श स्थान बनातें हैं। यहां आपको कोरल, समुद्री पक्षी, ईल, स्वोर्डफ़िश, ऑक्टोपस जैसे विभिन्न प्रकार की मछलियां देखने को मिल सकती हैं। यहां के समुद्री संग्रहालय को देखने भी अवश्य जाएं। इन सभी कारणों की वजह से लक्षद्वीप मई में घूमने के लिए एक योग्य स्थान है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here