‘सेप्टेंबर में इन स्थानों पर बिताएं छुट्टियां ‘ –

  • कोची, केरल:
सेप्टेंबर में इन स्थानों पर बिताएं छुट्टियां
कोची, केरल

कोची को कोचीन के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत के दक्षिण पश्चिम तट लास्साडिव सागर की सीमा पर स्थित एक प्रमुख शहर है।  केरल में देखने के लिए कई साइट्स और आकर्षण हैं। इस माह में यहां ओणम के त्यौहार के लिए कई समारोह और गतिविधियां आयोजित की जाती है। कोची में एक बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाह है। इसलिए सेप्टेंबर में कोची घूमने जरूर जाएं।

 

  • भेड़ाघाट, मध्य प्रदेश:
सेप्टेंबर में इन स्थानों पर बिताएं छुट्टियां
भेड़ाघाट, मध्य प्रदेश

भेड़ाघाट यह जबलपुर शहर से मात्र 20 कि.मी. पर स्थित एक घाट है। इसके संगमरमर रॉक नर्मदा से खुदी हुई संरचनाओं के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध है। भेड़ाघाट प्राकृतिक सौंदर्य से भरा हुआ है। इस जगह पर बॉलीवुड फिल्म अशोका की भी शूटिंग की गई है। यहां की घुमावदार नदी, विशाल चट्टानें और आसपास के धुंआधार जलप्रपात और चौसठ योगिनी मंदिर (देवी दुर्गा को समर्पित) प्रसिद्ध है। इस सितंबर में भेड़ाघाट का सौंदर्य देखने जरूर जाएं।

  • भीमताल, उत्तराखंड:
भीमताल, उत्तराखंड
भीमताल, उत्तराखंड

भीमताल यह भारत के उत्तराखंड राज्य के नैनीताल जिले में स्थित एक शहर है जो नगर पंचायत भी है।भीमताल यह बहुत ही सुंदर और शांत जगह है। भीमताल यहां के पहाड़, हरे भरे जंगल, विदेशी विविधता से भरे मछलीघर और सुंदर मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है। सितंबर में यात्रा करने के लिए यह जगह एक अच्छा विकल्प है।

 

  • बूंदी, राजस्थान:
बूंदी, राजस्थान
बूंदी, राजस्थान

बूंदी उत्तर पश्चिमी भारत के राजस्थान राज्य में स्थित एक शहर है। बूंदी यह शहर ऐतिहासिक महलों, किलों, हवेली और कई ऐसे ऐतिहासिक स्थलों से परिपूर्ण है। यह शहर घूमने के लिए सितंबर अच्छा समय है।

  • लाचेन, सिक्किम:
लाचेन, सिक्किम
लाचेन, सिक्किम

लाचेन यह भारत के सिक्किम राज्य में स्थित एक शहर है। यहां आपको मनोरम दृश्य देखने मिल सकते हैं। ट्रेल्स ट्रैकिंग, रसीली घाटियाँ, शांत झीलें आदि का लुत्फ उठाने लाचेन के दौरे पर जरूर जाएं। यह जगह साहसी और एकांत प्रिय लोगों के लिए पर्यटन हेतु अच्छी जगह है। लाचेन की सुंदरता मनमोहक हैं। यहां की शांतता और यहां का बेहतरीन सौंदर्य आपके दिल को बड़ा लुभावना लगेगा। यह सभी कारण सितंबर में लाचेन घूमने के लिए उसे योग्य स्थान बनाते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here