प्यार जताने के लिए लिप किस क्यों जरुरी होता है?

0
1031
प्यार जताने के लिए लिप किस क्यों जरुरी होता है?
प्यार जताने के लिए लिप किस क्यों जरुरी होता है?

समय बदल रहा है सोच बदल रही है पहले के समय ऐसा होता था की लड़की, लड़के से बात कर ले बहुत बड़ी बात हो गयी. लोग सालों अपने प्यार के लिए तड़पते थे. पर आज का समय बहुत ही अलग है आज कल तो थोड़े समय में ही आपको आपकी प्रेमिका या प्रेमी मिल जाते है. लोगों की सोच भी बदल गयी है. आज इस समय में अगर आप किसी लड़की को नार्मल गले लगा लेते हैं तो ये कोई बड़ी बात नहीं है. आजकल सब एक दूसरे से नॉर्मल काफी फ्रैंक होते हैं. और शायद आज कल किसी को लिप किस करना भी काफी आम बात हो गयी है.

लोग आज कल अपनी खुशी को जाहिर करने के लिए भी एक दूसरे के गालों और हाथों पर किस कर लेते हैं. पर लिप किस इसकी तो बात ही कुछ और है. आप अपना प्यार जताने के लिए किस करते हैं पर आपको पता है की इस किस के फायदे भी हैं जो आपको किस करने के बाद मिलते हैं इसीलिए दुनिया भर में लोग आपस में किस करते हैं तो आइये जानते है कैसे लिप किस करना आपके लिए फायदेमंद होगा.

किस करने के फायदे

  • अपनी कैलोरी घटाने के लिए भी किस करना फायदेमंद है. करीब एक मिनट की किस में दो से तीन कैलोरी बर्न होती है. इतना ही नहीं, इससे शरीर के मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाती है.
  •  एक अच्छी लिप किस करने पर 34 फेशियल मसल्स व शरीर की 112 पॉश्च्यरल मसल्स का इस्तेमाल होता है. इससे मांसपेशियां टाइट रहती हैं. इससे चेहरे में ब्लड का संचार भी तेज होता है और लंबे समय तक आप जवान दिख सकते हैं. होठों पर किस करने से 30 मांसपेशियों में एक साथ खिंचाव उत्पन्न होता है और इनसे 60 कैलोरी तक बर्न होती है. इनमें से ज्यादातर मांसपेशियां चेहरे की होती है इसलिए लिप किस करने से उस समय चेहरे पर बढ़िया निखार आ जाता है.
  • अमेरिका में हुए एक शोध में पाया गया है कि नियमित रूप से लिप किस करने वाले लोग ज्यादा स्वस्थ रहते हैं. ऐसे लोगों में लिप किस करने से मांसपेशियों में जो खिंचाव उत्पन्न होता है उसके कारण इनका दिल ज्यादा स्वस्थ रहता है.
कुछ अन्य फायदे
  •  किस करना आपके लिए फायदेमंद है. किस के दौरान मुंह में बनने वाली लार दांतों से कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है. ऐसे में अगर आप सफेद दांतों की ख्वाहिश रखते हैं तो लिप किस जरुर करें.
  • दिन भर की थकान मिटाने के लिए आपके साथी की एक प्यार भरी लिप किस ही काफी है. किस के दौरान शरीर में कोर्टिजोल का स्तर कम होता है, जिससे शरीर का तनाव दूर होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.
  • किस के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है. यह पूरे शरीर में रक्तसंचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है. इससे ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में मदद मिलती है. तो अब न सिर्फ दिल को खुश करने बल्कि इसे सेहतमंद रखने के लिए किस करें.
अब आप समझ गए होंगे की किस करना आपके लिए कितना फायदेमंद है. तो आप भी अपने पार्टनर को बता सकते हैं की किस करना आपके लिए फायदेमंद है ताकि वो आपको जी भर के किस करे और आप भी स्वस्थ और खुश रहें.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here