कभी-कभी हम देखते हैं की वे लोग अलग हो जाते हैं जो हमेशा साथ में देखे जाते थे. एक से बढकर एक रिश्तों को टूटते हुए देखा गया है ये फिल्मों में ही नहीं असल जिन्दगी में भी होता है. हम देखते हैं की उसने उसे छोड़ दिया, इसने उसे छोड़ दिया, आखिर कोई किसी रिश्ते को जोडकर उसे कैसे तोड़ सकता है? ये सवाल अक्सर हमारे दिल में आता है पर इस बात का उत्तर किसी के पास नहीं होता. पर जब किसी रिश्ते में मौजूद कोई भी अपने पार्टनर को धोखा देने लगता है, तो फिर उस रिश्ते में कुछ नहीं बचता क्योंकि यह एक ऐसा रिश्ता है जिसमे आप अन्य लोगों को अपने साथ नहीं जोड़ सकते हैं.

किसी और के साथ अगर आपके पार्टनर का अफेयर चल रहा तो फिर उस रिश्ते को निभा पाना बहुत मुश्किल होता है. फिर चाहे कोई बिलकुल नया रिश्ता हो या लम्बे समय  से चल रहे पति पत्नी का रिश्ता हो. ऐसे में आपका उस रिश्ते से बाहर निकल पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. क्या करें क्या ना करें अपने पार्टनर को समझाए या खुद उनसे दूर हो जायें बहुत सारे सवाल मन में घर कर जाते हैं.

जिनका उत्तर और तरीका दोनों आपके पास नहीं होता है. पर मेरा मानना है की अगर आपका पार्टनर आपको धोखा देता है तो तुरंत उस रिश्ते से खुद को दूर कर लें वरना वो तो आपको धोखा देगा ही आप भी खुद को धोखा देंगें. अगर आपको भी लगता है की आपका पार्टनर आपको धोखा दे रहा है या दे सकता है तो इस पोस्ट को जरुर पड़ें. इस रिश्ते को कैसे ख़त्म करें इसमें मैं आपकी मदद करूँगा की आपको कैसे जिन्दगी में आगे बढ़ना हैं और अपने पास्ट को कैसे आसानी से भुलाना है.

सर्वप्रथम  रिश्ता तोड़ दें

आपके इस रिश्ते में मौजूद अपने पार्टनर को वो सम्मान, जिस का वो हक़दार नहीं है, वो बिलकुल ना दें. उसके प्रति विनम्रता भी ना दर्शाएँ. उसने आपका दिल दुखाया है आपने नहीं, यदि आप इसे खत्म कर रहें हैं, तो उसे सम्मान के साथ, साफ़-साफ़ बातां दें और उससे बोले की तुमने मेरे साथ सही नहीं किया. यदि आप ऐसा फोन पर कर रहे हैं, तो उसे भी बोलने का मौका दें. उसे समझाएँ कि आखिर आपको इस तरह से सारे कॉन्टेक्ट्स को खत्म करने की जरूरत क्यों पड़ रही है. आपको फिर कभी भी साथ में मेसेज, फोन पर बात या एक-साथ लंच भी नहीं करना चाहिए.

यह सिर्फ आपको दोबारा उसी जगह पर खींच कर ले जाएँगे, और आपके लिए इस प्रक्रिया को और भी ज्यादा लंबा कर देगा. आपको उसके साथ सारे कॉन्टेक्ट्स तोड़ने होंगे उससे दूर रहना होगा ऐसे में आप अपने पार्टनर के सामने कमजोर ना पड़ें. अगर वो आपको मनाये की वो अब ऐसा नहीं करेगा और आप उसी बातों में आ गए तो आप बेबकूफ हैं. आप उस रिश्ते से अगर दूर ना हो पाए तो ये आपकी गलती होगी क्योंकि जिसने आपको एक बार धोखा दिया वो फिर से वही कर सकता है तो उस पर दोबारा विश्वास करना तो बेबकूफी है.

अपने पुराने रिश्ते के प्रति दुखी ना हों

आपने कहावत तो सुनी ही होगी जो बीत गया सो बीत गया तो अब उस बात के लिए क्या पछताना. अगर आप आपने पास्ट को लेके बैठे रहेंगे तो आपके फ्यूचर का क्या होगा आपको अपनी पुरानी सारी बातों को भूल कर आगे बढ़ना हैं इसके लिए आपको दुखी होकर बैठने से अच्छा है अपना गोल तैयार करें. जिसे आपने किसी कारण भुला रखा था अब समय आ गया है आपके आगे बढ़ने का कुछ नया हासिल करने का जिस वज़ह से आपके सपनो पर अल्पविराम लग रखा था.

अब वक़्त आ गया है उस अल्पविराम को हटाकर आगे बढ़ने का अपने आपको जिन्दगी मे एक अच्छे मुकाम पर ले जाने का ताकि जब आपके पुराने पार्टनर को आपके बारे में मालूम चले तो वह भी जल जाये और सोचे की आखिर क्यों उसने आपका साथ छोड़ा. इसके लिए आपको पिछले रिलेशन को भूल कर अपने फ्यूचर के बारे में सोचना होगा और सही तरीके से अपने करियर को प्लान करना होगा.

अपना ख्याल रखें

जितना हो सके खुद को समय दें अपने बारें में सोचे अपने गोल के बारें में सोचे अपनी फिटनेस के बारें में अपने करियर के बारें में आपको जो काम करने से खुशी मिले वो करिए आप अपने आप को बहुत ही पॉवर फुल महसूस करिए डिप्रेशन में तो वो जाते हैं जो कमजोर होते हैं पर आप कमजोर नहीं हैं आप किसी और के लिए खुद को परेशानी में ना डालें आप ने उस रिश्ते में कुछ गलत नहीं किया था तो आपको उसकी सजा भुगतने की जरूरत नहीं है आपको अपनी जिन्दगी नए ढंग से फिर से खुश रह के जीना है.

अगर आप खुश रहेंगें तो आपके आस-पास वाले भी खुश रहेंगे, ये देखकर आपको काफी अच्छा लगेगा यह भी बहुत असरदार मन्त्र है किसी को भी भुलाने का अपने आप को शादी के बंधन में जल्द से जल्द बंधने की कोशिश कीजिये ताकि आप अपने समय का सदुपयोग कर पायें.

अपने दोस्तों से मिलें

अगर आपको  ज्यादा ही अकेला पन लग रह है तो आप अपने फ्रेंड्स से मिल सकते हैं उनके साथ कही की ट्रिप प्लान कर सकते हैं. घूम फिर सकते हैं पार्टीज में जा सकते हैं मूवी देखने जैसे बहुत से काम जो आप अपने दोस्तों के साथ करते हैं कर सकते हैं. उनके साथ बिताये अपने मोमेंट्स को भी आप साँझा कर सकते हैं. कोशिश करें की उनके सामने भी आप खुद को इसे उदाश ना शो होने दें. बस एन्जॉय करें और अपने पार्टनर के बारें में ना सोचे.

अकेले समय ना बिताएं

आप ज्यादातर कोशिश करें की आप कभी अकेले ना रहे, अगर आप अपने दोस्तों के साथ हमेशा नहीं रह सकते तो अपने परिवार के सदस्यों के साथ बैठे उनसे बातें करे. अपने से बड़े के साथ बैठकर अपना फ्यूचर प्लानस साँझा करें इससे आपको बहुत सारी जानकारियां मिलेंगी जो आपको काफी मदद करेगी जिंदगी में बढ़ने का और जब आप उनसे बात करेंगे तो आपको पता चलेगा की, जिंदगी में कितनी मुसीबतें आती है. आपको कैसे उन मुसीबतों के सामने डट के खड़े रहना चाहिए. अपने आप को मजबूत बनाये रखिये. किसी भी परिस्थति आपके घबराना नही हैं. एक छोटी सी गलती ही आपको काफी प्रोब्लेम्स में डाल सकती है. इसलिए सोच विचार कर ही अपना निर्णय लेंवें.

अपनी हॉबीज को समय दें

हर किसी ना किसी की कोई हॉबी होती है जिसे उसे करने में अच्छा लगता है उस काम को करने से आपको ख़ुशी मिलती है. आप अच्छा महसूस करते है. अगर आपको मूवी देखना पसंद है तो आप नई नई मूवी देख सकते हैं painting का शोक हैं तो कुछ पेंट कर सकते हैं. राइटिंग का शोंक हैं तो कोई भी अच्छा सा टॉपिक चुन कर उस पर लिखें. इसी तरह सबकी अलग अलग हॉबीज होती हैं आपकी जो है उसको टाइम दें. इनको करने से आप अपनी वे सारी बातें भूल जायेंगे जिनसे आपको दुःख पहुँचता है और आप जिंदगी में एक कदम आगे बढ़ जाएँगे.

अपनी यादो से उन्हें निकाल दें

आप अपनी यादों से उन्हें बाहर तभी निकाल पाएंगे जब उनसे जुडी हर वो चीज निकाल पाएं जिस वजह से आपको उनकी याद भी आती है. आपको उन सारी चीजों को बहार फेक देना चाहिए जो उनसे जुड़ीं हैं. ऐसा कर पाना आपके लिए मुश्किल तो हो सकता पर यह मुश्किल तरीका आपको आगे जाकर लाभकारी होगा. और जब-जब आप अपनी जिन्दगी के रास्तें में फसेंगें आप उससे बहार निकल पाने में सक्षम होंगें और यही मुश्किल डिसिशन ही आपको सक्सेस की ओर ले जायेंगे. क्योंकि आपका यह मुश्किल फैसला ही आपको मजबूत बना देगा. जिन्दगी में फिर आप कोई भी मुश्किल फैसला ले सकेंगे. ताकि आप इस बार कोई जल्दबाजी में फैसला नहीं लेंगे आराम से सोच बिचार कर ही किसी नतीजे पर पहुंचेंगें.

तो इन माध्यम से आप अपने प्यार के झूठे खेल से जो आपका पार्टनर आपके साथ खेल रहा था उससे बाहर निकल सकतें हैं और जिन्दगी में पुनः ख़ुशी के साथ जीवन व्यतीत कर सकते हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here