रेल कन्फर्म बर्थ मिलेगी आसानी से – 122 नई ट्रेन शुरू हुई भारत में

0
250
रेल कन्फर्म बर्थ मिलेगी आसानी से - 122 नई ट्रेन शुरू हुई भारत में
रेल कन्फर्म बर्थ मिलेगी आसानी से - 122 नई ट्रेन शुरू हुई भारत में

आप ट्रेन में सफ़र करते हैं तो आपको भी पता है रिजर्वेशन के लिए कितनी मारामारी होती है. रेल कन्फर्म बर्थ मिलना मुश्किल होता है. आपको थोड़ी देर होने पर ही यहाँ आपको रि‍जर्वेशन नहीं मिलेगा. क्योकि थोड़ी ही देर में सब टिकट फुल हो जाती है और रेल कन्फर्म बर्थ नहीं मिलती है. गर्मियों में तो और भी बुरा हाल हो जाता है. ट्रेन में सफ़र करना मतलब की परेशानी मोल लेना. ऐसे में रेल कन्फर्म बर्थ ना मिलना परशानी का कारण बन सकता है. इन बातों को देखते हुए गर्मियों के लिए उत्तर रेलवे ने अन्‍य क्षेत्रीय रेलों की सहायता से 122 रेलगाड़ि‍यां चला रही है जो  कुल मिलाकर 2141 चक्कर लगाएंगी. जिससे शायद आपकी रेल कन्फर्म बर्थ की समस्या दूर हो सके.

गर्मियों में परेशानी बढ़ने के कारण उत्तर रेलवे अपनी अलग-अलग रेलगाड़ि‍यों में अतिरि‍क्‍त डि‍ब्‍बे भी जोड़े जा रही है. रेलवे ने जो भी नइ ट्रेन चालू की हैं उनमे सामान्‍य और एसी ट्रेनें दोनों शामि‍ल हैं. इन गर्मियों में वैष्‍णो देवी के लि‍ए भी कई ट्रेनें चालू की गयीं हैं जम्‍मू, लखनऊ, वाराणसी, जयपुर, हरिद्वार, मुंबई, इंदौर में भी कई जगहों के लिए नई ट्रेन शुरू की गयीं जिससे हो सकता है आपको रेल कन्फर्म बर्थ मिल जाये.

यहाँ चेक करें पूरी डि‍टेल 

आपका अगर हाल में ही कहीं जाने का सोच रहे हैं तो आप इन नइ ट्रेनस में भी रि‍जर्वेशन को सर्च कर सकते है. और पा सकते है रेल कन्फर्म बर्थ. आपको इसकी पूरी जानकारी भारतीय रेलवे के पूछताछ नंबर पर आराम से मि‍ल जाएगी. रेलवे ने सभी यात्रि‍यों से विशेष अनुरोध कि‍या है कि वे रेलगाड़ि‍यों के रुकने की जानकारी, रेल कन्फर्म बर्थ जानकारी के लि‍ए रेलवे के पूछताछ के नंबर 139 या नजदीकी रेलवे स्‍टेशन पर जाकर इन नइ ट्रेन्स की जनकारी ले सकते हैं. और आप रेलवे की ऑफीशि‍यल वेबसाइट www.enquiry.indianrail.gov.in पर भी सारी जानकारी ले सकते हैं.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here