रेलवे ने फिर निकाली बम्पर भर्ती – रेलवे ने रोजगार के मौके बढ़ाने के लिए 20 हजार नए पदों को बढ़ाने की ऐतिहासिक घोषणा आज की है। सर्कुलर के मुताबिक, रेलवे कुल 1 लाख 10 हजार नौकरियां देगा। इससे पहले रेलवे ने 90 हजार वैकेंसी निकाली थीं। नए पदों के लिए आवेदन मई से शुरू हो जाएंगे।

 जाने कैसे निकली रेलवे में भर्ती ?

रेलवे विभाग की ओर से जारी एक इंफ्रोग्राफिक के आधार पर बताया कि रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स और रेलवे प्रोटेक्शन स्पेशल फोर्स के 9 हजार नए पद निकाले गए हैं। लोको पायलट के लिए 10 हजार नई वैकेंसी निकाली गई हैं। इन पदों से संबंधित विज्ञापन इस साल मई में जारी कर दिए जाएंगे।

शिक्षा में सुधार को लेकर कही ये बात ?

केन्द्रीय मंत्री पियूष गोयल रेलवे में कई बदलाव कर रहे है। पैसेंजर्स की सुरक्षा और ट्रेन के पटरी से उतरने की घटनाओं को रोकने की कोशिश हो रही है। कई जगह लाइन का इलेक्ट्रिफिकेशन किया जा रहा है। ऐसे में वर्क फोर्स बढ़ाने की जरूरत है।

जाने कितने पदों के लिए निकाली गई कितनी भर्तियां ?

रेलवे ने 26 हजार 502 लोको पायलट और ग्रुप-डी में अलग-अलग डिपार्टमेंट में हेल्पर की 62,907 पदों पर भर्तियां निकाली है। आवेदन के लिए आखिरी तारीख 31 मार्च रखी गई थी। अब तक इन पदों के लिए 2 करोड़ कैंडिडेट आवेदन भर चुके हैं। विभाग के मुताबिक, लोको पायलट के लिए 50 लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं।

आने वाले समय में भर्ती वो भी रेलवे मे अत्यधिक मात्रा में होने वाली है। रोअज्वर के सुनहरे अवसर आ गए है। ऐसा समय जिसका ना जाने लोगो ने कितने समय से लोग इंतजार कर रहे है। आज कल आप धापी की दुनियाँ में हर कोई नए नए अवसर को तराशने में उन्हें पाने में लगा हुआ है। शायद वों खवाब पूरा करने का समय आ गया है।

प्रमुख बिंदु :-

  • रेलवे में निकली बम्पर भर्ती।
  • 1 लाख 10 लोग पा सकेंगे रोजगार।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here