भारतीय दूरसंचार उद्योग,  दूरसंचार के लिए एक भयंकर युद्धक्षेत्र बन गया है। पिछले अप्रैल से मुक्त 4 जी और वॉइस कॉलिंग सेवाएं और कम लागत वाले टैरिफ की पेशकश के बीच, जिओ ने पूरे भारत में 160 मिलियन से अधिक ग्राहक एकत्र करने में कामयाबी हासिल की है। जैसा कि टेलिकॉम इंडस्ट्री एक दूसरे के खिलाफ संघर्ष करते हैं, वैसे ही एयरटेल ने बदलते रुझान को समायोजित करके अपने प्रभुत्व को बनाए रखने में कामयाबी हासिल कर ली है। एयरटेल भारत का सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर है और जिओ की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी भी है। अपने “मेरा Pehla स्मार्टफ़ोन” प्रोग्राम के तहत कम लागत वाली प्रीपेड टैरिफ से किफायती स्मार्ट फोन के लिए, एयरटेल ने अपनी जगह सुरक्षित रखी है प्रतिस्पर्धा को निराश करने के लिए प्रतिद्वंद्वियों के मूल्यांकन के रूप में टेलिकॉम अपनी उच्च गुणवत्ता वाली सेवा का दावा करती है

एयरटेल को अपनी प्रीपेड योजनाओं की श्रृंखला संशोधित कर दी गई है ताकि उपभोक्ताओं पर जीत हासिल करने के लिए जिओ की पेशकश की जा सके। जबकि असीमित डेटा और वॉयस कॉलिंग विकल्पों के लिए ग्राहकों के लिए कई प्रीपेड विकल्प हैं, वहीं कम लागत वाले टैरिफ की तलाश वाले ग्राहकों का इलाज होता है। जैसा कि एयरटेल अपनी प्रीपेड योजना में संशोधन जारी रखता है, मौजूदा 93 रुपये प्रीपेड प्लान के लिए वैधता बढ़ा दी जाती है। आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में तत्काल उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध, 93 रुपये प्रीपेड प्लान अब 28 दिनों के लिए असीमित वॉयस कॉलिंग और एसएमएस के साथ 1 जीबी 3 जी / 4 जी डेटा प्रदान करता है। इससे पहले, इस कथित पैक की वैधता 10 दिन थी, जो इसे उन लोगों के लिए एक स्पष्ट पसंद बनाती है जो अधिक कॉल्स और कम डेटा पर भरोसा करते हैं।

दूरसंचार कंपनियां अपने प्रीपेड योजनाओं को और अधिक डेटा और असीमित कॉलिंग इस वर्ष बहाल कर रही हैं। अधिक सशक्त प्रतिस्पर्धा के साथ, टेलको अधिक बाजार हिस्सेदारी को समझने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, और इसके परिणामस्वरूप, जिओ प्रतियोगियों का मुकाबला करने के लिए अत्यंत कम कीमत पर डेटा की पेशकश कर रहे हैं और फायदे बुला रहे हैं नई जिओ रणनीति अधिक डेटा और असीमित कॉलिंग दे रही है। इसलिए, एयरटेल अपने स्वयं के प्रस्तावों के साथ आए हैं जो अपनी नीति में समान लाभ देने की कोशिश करते हैं। इस युद्ध में, प्रति दिन लागत को अधिक वैधता के साथ कम कीमत पर अधिक डेटा, अनंत कॉलिंग और नि: शुल्क एसएमएस प्रदान करने वाली योजनाओं के साथ विचार किया जा सकता है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here