दोस्तों आजकल इस बढती फैशन की दुनियां में हर कोई फैशन में आ गया है. लेकिन उसके नुकसानों के बारे में बहुत कम लोगो को ही पता होता है. आज की पोस्ट में हम आपको उन्ही के बारे में बता रहे है.

हममे से ज्यादातर लोग रोज कमर पर बेल्ट बांधते है. लोगों की आदत होती है कमर पर रोज बेल्ट लगाना, लेकिन ये आदत तब मुसीबत बन जाती है जब हम रोज टाइट बेल्ट बांधते हैं. इसके कारण दिनभर पेट की नर्व्स दबी रहती हैं. ऐसा लंबे समय तक करने से पेल्विक रीजन से निकलने वाली आर्टरी, वेन्स, मसल्स और आंतों पर प्रेशर पड़ता है. इसके कारण स्पर्म काउंट कम हो सकता है, जिससे पुरुषों की फर्टीलिटी घटने की आशंका बढ़ जाती है. अगर जरूरी नहीं है तो बेल्ट न पहनें और अगर पहनना ही है तो बेल्ट ढ़ीला करके पहनें. रोज बेल्ट पहनने के कुछ नुकसानों के बारे में जानते है क्या नुक्सान हो सकते हैं.

कोरियाई रिसर्चर्स ने 12 पुरुषों पर रिसर्च की जिसमें यह बात सामने आई कि कमर पर टाइट बेल्‍ट बांधने से –

रीढ़ की हड्डी में अकड़न

रिसर्च में सामने आया है कि कमर पर टाइट बेल्ट बांधने से एब्डॉमिनल मसल्स के काम करने का तरीका बदल जाता है. इसके अलावा रिसर्च में यह भी सामने आया है कि टाइट बेल्ट बांधने से रीढ़ की हड्डी में अकड़न आ सकती है. इससे घुटनों के जोड़ों पर भी प्रेशर पढ़ता है, जिससे ज्वाइंट पेन की प्रॉब्लम शुरू हो सकती है.

पेट से जुड़ी समस्या

टाइट बेल्ट बांधने से खाने का डाइजेशन ठीक से नहीं हो पाता है. इस वजह से एसिडिटी की समस्या शुरू हो सकती है. इसके अलावा कब्ज की परेशानी भी हो सकती है.

 

पैरों की हड्डियां कमजोर होने लगती है

आपने अक्सर बड़े-बूढों को जोड़ों में दर्द की शिकायत करते सुना होगा, लेकिन अगर आपने टाइट Belt बांधने के अपने आदत को जल्द नहीं बदला तो ये परेशानी आपको भी हो सकती है, रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि कि टाइट Belt बांधने से पैरों की हड्डियां कमजोर होने लगती है, कुछ लोग जोड़ों में दर्द की शिकायत भी करते हैं, इसलिये टाइट Belt को अलविदा कहें.

कमर दर्द

Belt बांधने की वजह से कमर में दर्द की परेशानी हो सकती है. कुछ लोगों को इसकी वजह से रीढ में हड्डी में दर्द की भी समस्या सामने आ चुकी है. अगर आप भी फिर को फिट दिखाने के लिये टाइट Belt बांधते हैं, ताकि आपकी पर्सनालिटी अच्छी दिखे, तो जल्द ही अपनी इस आदत को बदल लें, नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं.

यौन समस्याएं

टाइट Belt बांधने का सीधा असर आपके वैवाहिक और दांपत्य जीवन भी पड़ेगा, रिसर्च से इस बात का खुलासा हुआ है कि Belt बांधने की वजह से स्पर्म काउंट कम हो जाता है, sprem count इसका असर पुरुषों के फर्टिलिटी पर पड़ता है. इतना ही नहीं इसकी वजह से दूसरी यौन समस्याएं भी पैदा होने लगती है. इसलिये कोशिश करें, कि इस परेशानी की जड़ को ही दूर किया जाए.

टाइट बेल्ट बांधने का नुकसान –

  • पाचन क्रिया प्रभावित होती है.
  • एसिडिटी की समस्या हो सकती है.
  • कब्ज की समस्या हो सकती है.
  • पेरो की हड्डियाँ कमजोर हो सकती है.
  • स्पर्म काउंट कम हो सकता है.
  • कमर दर्द की शिकायत हो सकती है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here