रूस ने मारा अंग्रेजी जासूस रूस के पूर्व जासूस को ब्रिटेन में जहर दिए जाने के मामले में अमेरिका ने ब्रिटेन का साथ दिया हैं. यूनाइटेड नेशंस सिक्युरिटी काउंसिल के इमरजेंसी सेशन में अमेरिका की अम्बेस्डर निकी हेली ने कहा, “ब्रिटेन में दो लोगों को जहर देकर मारने के पीछे अमेरिका रूस को जिम्मेदार मानता हैं. अगर हमनें ऐसी घटनाएं रोकने के लिए मजबूत कदम नहीं उठाए तो सैल्सबरी आखिरी जगह नहीं होगी, जहां रासायनिक हमला किया गया हैं. कल न्यूयॉर्क या काउंसिल में बैठे किसी भी देश पर ऐसा हमला हो सकता हैं.”

फुटबॉल वर्ल्ड कप बायकाट कर सकता हैं इंग्लैंड:-

इस मामले का असर जून में हों रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप पर पड़ सकता हैं. रूस, वर्ल्ड कप का मेजबान हैं और इंग्लैंड इसका बायकॉट भी कर सकता हैं. गुरुवार को इंग्लैंड के कॉमन फॉरेन अफेयर्स कमेटी के चेयरमैन टॉम टुजेनधट ने कहा, ‘रूस की पुतिन सरकार अपने विरोधियों को इसी तरह खत्म करती रही हैं. हमें इसका विरोध करना चाहिए. इंग्लैंड को वर्ल्ड कप का बायकॉट कर रूस पर दबाव बनाना चाहिए.’ रिपोर्ट की माने तो कई मीडिया ग्रुप ने भी वर्ल्ड कप का बायकॉट करने की अपील की हैं.

आखिर क्या हैं मामला?

रूस के पूर्व जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया 2010 से इंग्लैंड में रह रहे थे. ये दोनों 4 मार्च को विल्टशर के सेल्सबरी सिटी सेंटर के बाहर मिले. दोनों की हालत अभी भी गंभीर हैं और अस्पताल में भर्ती हैं. रिपोर्ट की माने तो जासूस और उनकी बेटी को बेहोशी की हालत में उठाने गए पुलिसकर्मी डिप्टी सार्जेन्ट निक बेली भी जहर के प्रभाव में और गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती हैं. क्या रूस और ब्रिटेन के रिश्ते में खटास आ गई हैं?.

विरोधियों को मारने वालों के साथ नहीं खेलना वर्ल्ड कप :-

इंग्लैंड के कई मंत्रियों और सांसदों का कहना है कि रूस ने सर्गेई और उनकी बेटी को मारने की कोशिश की हैं. टॉम टुजेन ने कहा, ‘मैं आमतौर पर खेल और राजनीति को मिक्स नहीं करता. पर यह सुनियोजित साजिश हैं. हमें ऐसे देश में वर्ल्ड कप नहीं खेलना चाहिए, जो अपने विरोधियों को मारता हो.’

प्रमुख बिंदु इस प्रकार हैं :-

  • रूस के पूर्व जासूस को ब्रिटेन में जहर दिए को लेकर अमेरिका ने दिया ब्रिटेन का साथ.
  • फुटबॉल कप का विरोध कर सकता हैं इंग्लैंड.
  • रूस के पूर्व जासूस और बेटी रह रहे थे 2010 से इंग्लैंड में.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here