अगर आप गर्मियों की छुट्टियों में कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो आपके लिए देश में घूमने के अलावा विदेशी डेस्टिनेशन भी अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं क्योंकि इस समय विदेशी उड़ानों के लिए भी आपको जेब ज्यादा हल्की नहीं करनी होगी.

गर्मियों के लिये सबसे सस्ते विदेशी टूर
गर्मियों के लिये सबसे सस्ते विदेशी टूर

भारत से लंदन, सिंगापुर, सिडनी व कुआलांलपुर जैसे विदेशी डेस्टिनेशन के लिए हवाई उड़ान भरना इन गर्मियों में सस्ता हो गया है क्योंकि एयरलाइन कंपनियों के जरिए अंतर्राष्ट्रीय मार्गों पर क्षमता बढाए जाने से हवाई किराये में 28 फीसदी तक कमी आई है.

 

घूमने की चाहत तो हम सभी करते हैं लेकिन अक्सर बजट के बारे में सोचकर हर बार प्लान कैंसिल कर दिए जाते हैं और विदेश घूमने के बारे में तो हम सोचते ही नहीं है क्योंकि हमें लगता है कि जब देश में घूमना ही महंगा पड़ता है तो विदेश घूमने के बारे में कैसे सोचा जा सकता है लेकिन अब आप अपनी इस सोच को बदल सकते हैं क्योंकि अब आप कम बजट में विदेश की सैर कर सकते हैं. ऐसे में आपको विदेश की ऐसी जगहों के बारे में ज़रूर जानना चाहिए जहाँ जाना केवल आपकी ख़ुशी को बढ़ाये, ना कि आपके बजट को. तो चलिए, आज जानते है विदेश घूमने के लिए ऐसी जगहों के बारे में जहाँ कम खर्च में भी घूमा जा सकता है.

टूर एंड ट्रैवल फर्म कॉक्स एंड किंग्स ने एक रिसर्च में ये निष्कर्ष निकाला है. इसके अनुसार ब्रसेल्स एयरलाइंस सहित विदेशी कंपनियों के आने से भी विमानन कंपनियों को इस साल अप्रैल महीने में टिकट कीमतें कम रखने में मदद मिली हैं.

 थाईलैंड

पट्टाया, कोरल आइलैंड, फ्लोटिंग बाजार और प्राचीन बौद्ध मंदिर जैसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थानों वाले थाईलैंड में पहाड़ों के खूबसूरत नज़ारे भी हैं और समुद्र का तट भी. यहाँ आपको देखने के लिए काफी कुछ मिलेगा और यहाँ के लिए हवाई सफर का किराया करीब 17000 से 20000 रूपयों तक होता है और यहाँ आप एक बेहतरीन सप्ताह बिता सकते हैं. यहाँ के होटल में करीब 600 रुपये में एक नाईट स्टे किया जा सकता है. इस ट्रिप का आपका बजट रहेगा करीब 35000 रुपये.

मलेशिया

अगर आप ऐसी जगह घूमना चाहते हैं जहाँ मौसम हमेशा खुशनुमा रहता हो तो आप मलेशिया की सैर पर जाइये जहाँ ना ज़्यादा गर्मी पड़ती है और ना ही ज़्यादा ठंडा मौसम रहता है. यहाँ घूमने के लिए बाटु केव्ज, पेट्रोनॉस टिव्न टॉवर, मलक्का, जेटिंग हिल जैसी ख़ास जगहें मौजूद हैं और यहाँ पर घूमने जाने के लिए वीजा मलेशिया के दिल्ली स्थित हाईकमीशन से करीब 650 रुपये की फीस में आसानी से मिल जाता है. इस जगह नाईट स्टे के लिए एक अच्छे होटल का किराया करीब 500 रुपये रहता है और इस ट्रिप का आपका बजट रह सकता है करीब 40000 रुपये.

सिंगापुर

सिंगापुर में पर्यावरण काफी साफ-सुथरा है और चीनी और अंग्रेजी भाषाएँ लोकप्रिय हैं. यहाँ आप अंग्रेजी में बात करके आसानी से अपनी बात समझा सकते हैं और रात में नाईट सफारी का मजा लेने के लिए भी आपको सिंगापुर जाना चाहिए। यहाँ डॉलफिन लगुन, नेशनल म्यूजियम ऑफ सिंगापुर और अंडरवाटर वर्ल्ड जैसी फेमस जगहें मौजूद हैं और यहाँ घूमने का आपका बजट रहेगा करीब 55000 से 60000 रूपये.

चीन

चीन में सैर करने लायक कई बेहतरीन जगहें हैं जहाँ जाकर आप अपनी छुट्टियों का भरपूर मजा ले सकते हैं. यदि आप तेजी से बसे हुए शहरों को देखना चाहते हैं तो चीन से बेहतर कोई जगह नहीं है. यहाँ आप 17,000 रुपए में पहुँच सकते हैं. एक रात के लिए 500 रुपए में आपके होटल का इन्तेजाम हो सकता हैं. घुमने के लिए चीन की दीवार, शंघाई बंड्स, फोरबिडन सिटी, टेराकोटा आर्मी, वेस्ट लेक आदि स्थान हैं.

भूटान

भारत की सीमा से सटा देश भूटान अपनी बौद्ध संस्कृति के लिए पहचाना जाता है और यहाँ के रमणीय स्थलों को घूमने और बौद्ध संस्कृति को करीब से जानने के लिए आपको यहाँ ज़रूर जाना चाहिए. इसके लिए आप सड़क मार्ग से भी जा सकते हैं. थिम्पू, फार्म हाउस, फोल्क हैरिटेज म्यूजियम, पारो और तकिन जू जैसी लोकप्रिय जगहें देखने के लिए आपको  यहाँ आपको भारत जैसा खाना भी मिल जायेगा और रहना-खाना भी काफी सस्ता होगा. आपको यहां पर 500 रुपए में अच्छे होटल मिल जाएंगे। 480 रुपए में यहां पर दो लोग आराम से खा सकते हैं।

 वियतनाम

1 रूपए = 345.35 डाँग, डॉग यहाँ कि करेंसी हैं. यहां तो ऐसे पैसे खर्च किए जा सकते हैं जैसे बारात में नाचते समय उड़ाए जाते हैं. यहां रहना-खाना-पीना सब बेहद सस्ता है. वांग यांग की नदी में टायर पर बैठकर सैर करना एक अलग अनुभव के होने जैसा है. यहां पर 700 रूपए में आराम से साईट सीइंग कर सकते हैं. इससे ज्यादा रुपिया तो अपने नैनीताल वाले मांग लेते हैं 7 ताल घुमाने के.

बेलारूस

रूबल यहां की करेंसी है जिसकी कीमत 0.03285 भारतीय रुपए के बराबर है. सुनते ही कैसे अपने आप को बेहद अमीर महसूस करने लगे है न? यहां के म्यूजियम और कैफ़े में बैठकर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप अभी भी सोवियत एरा में समय गुज़ार रहे हैं. इसके अलावा यहां की प्राकृतिक सुंदरता भी आपको मोह लेगी. यहां की झीलें और जंगल सैलानियों को हमेशा से आकर्षित करती रही हैं.

अब आप जान चुके हैं कि विदेश की सैर भी आपके बजट में ही है, बिलकुल उसी तरह जिस तरह अपने देश की सैर। ऐसे में अगली बार कहीं घूमने जाने का प्लान बनाये तो देश की फेमस डेस्टिनेशन के साथ विदेश की उन जगहों के बारे में भी ज़रूर सोचें जहाँ जाकर आपको नयी संस्कृति, नया माहौल और नए लोगों से मिलने का मौका मिल सकता है, वो भी अपने बजट में रहते हुए.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here