संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ : सुनकर हैरान हो जाएंगे
संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ : सुनकर हैरान हो जाएंगे

ऐसा कहा जाता है की शादी का लड्डू जो एक खाता है वो भी पछताता है और जो दो बार खाता है वो दो बार पछताता है और जो नही खाते वो तो पछताते ही है. आज हम ऐसे ही संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ की बात करेंगे. हमे ये नहीं पता की आपने शादी का लड्डू खाया भी है या नही लेकिन दावे के साथ कहा जा सकता है की आप ललायित जरुर होंगे इसे खाने के लिए. आइए बात करते है ऐसे ही संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ के बारे में बताने जा रहे है.

शादी तो वैसे देखा जाए सभी करते है कोई सात फेरे लेकर करता है कोई अग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करके करता है. कोई कहता है कबूल है कबूल है कबूल है. शादी की बात करें तो एक ही Philosphy पर की जाती है. लड़का लड़की हो गई शादी. आप सोच रहे होंगे संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ कैसी होती होंगी?. क्या आपने किसी महिला को 5 साल के लड़के से शादी करते हुए देखा है?. या किसी लड़की को डॉग से यानि कुत्ते से शादी करते हुए देखा या सुना है. आइए जानते है और संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ.

  1. सेन जी नाका जिमा :-
    संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ की बात करें तो जापान के रहने वाले सेन जी नाका जिमा ने एक डॉल से शादी की है. इस डॉल का नाम है सॉरी. नाका जिमा ने ना सिर्फ इस डॉल से शादी है अपितु उनका ये भी मानना है की इस डॉल ने उनके जीवन में नयी बाहर लेकर आई है. नाका जिमा अपनी इस शादी शुदा जिंदगी से काफी खुश है.

नाका जिमा इस डॉल का पूरा ख्याल रखते है. नाका जिमा इस डॉल के साथ शॉपिंग करने जाते है साथ में खाना खाते है. ये संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ में से एक है. यहाँ तक इस डॉल के साथ शारीरिक संबंध भी बनाते है. नाका जिमा के ही तर्ज पात्र जापान के बहुत से लोगों ने नाका जिमा जैसी जिंदगी अपनाना शुरू कर दिया है. जापान से डॉल से शादी करने लिए कई बैंक लोन भी मुहाया करा रहे है.

2. बिमला दस :-
ओद्दिसा की भुवनेश्वर की रहने वाली बिमला दास ने खुशी-खुशी शादी के एक साड़ी खरीदी और साथ में एक सांप का पिटारा भी खरीदी. जानकारी की माने तो बिमला दास कई दिनों से बीमार चल रही थी. फिर अचानक उनके रिश्तेदार ने उन्हें एक सलाह दीकी बिमला को किसी सांप की पुजा करनी चाहिए और सांप को दूध पिलाना चाहिए.

फिर क्या था बिमला पास के मंदिर में काले सांप को दूध पिलाने लगी. फिर वो सांप बिमला के पास आ गया और वही रहने लगा. ये संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ. सांप को दूध पिलाते-पिलाते बिमला को सांप से प्यार हो गया और फिर बिमला ने सांप से शादी करने का निश्चय कर लिया. बिमला और सांप की शादी हो गई.

3. सेलन और हलेन :-
एक 8 साल के बच्चे की शादी एक 61 साल की महिला के साथ ये ही तो है संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ. शायद आपको यकीन नही हो रहा होगा, लेकिन सच यही है. करीब 100 लोगों या उससे भी अधिक लोगों के बीच हुई शादी. आइए जानते है ऐसी क्या बात हुई की 8 साल के बच्चे की शादी 61 साल की महिला से हुई. आप बेहद हैरान होंगे ये जानकर की ये हुआ तो हुआ कैसे. ऐसा इसलिए हुआ की इस महिला के मरे हुए पत्नी ने सपने में आकर आकर ऐसा करने को कहा था. महिला ने मरे हुए पति की बात रखी और 8 साल के बच्चे से शादी कर ली. इनका शुमार संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियों के साथ होता है.

4. लियो एंड हिम्सेल्फ़ :-
आप किसी होटल या शापिंग माल गये हो तो वहां लिखा हुआ देखा होगा प्लीज ट्राई योरसेल्फ. या कही कही देखा होगा लिखा प्लीज हेल्प योरसेल्फ. इसका मतलब लीयो एंड हिम्सेल्फ़ ने कुछ और ही निकल लिया. कुछ लोगों की ये धारणा होती है की उनसे बेहतर दुनियाँ में कोई और नही हो सकता है. ऐसी ही कुछ धारणा बना ली लियो ने. लियो दुनियाँ में एक लौटे ऐसे इंसान है जिन्होने खुद से ही शादी की है. ये संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियों में से ही है.

5. साफिया अब्दुल्लाह और अहमद मोहम्मद :-
आमतौर पर अगर बात करें तो 60 साल की आयु के बाद लोग सपने देखना छोड़ देते है. शादी की बात करें तो वो तो कोसो दूर है. लेकिन अगर बात करें अहमद  मोहम्मद की तो 112 वर्ष की उम्र में 6वी शादी की सालगृह मानाने में मशगुल है. इनका भी नाम आता है संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियाँ में. ये अहमद मियां 13 बच्चों के पिता है. शादी की है एक 17 साल की नवजवान युवती से.

इनके पोते की उम्र भी शायद इनकी नयी नवेली दुलहनियां से अधिक रही होगी. लेकिन अगर इनकी बात करें तो मानो एक ऐसा सपना जिसे इन्होंने सुबह में भी नही देखा होगा पूरा सा हो गया है. कहा जाता है सुबह का सपना सच होता है. शायद ऐसा सपना इन्होने कभी नही देखा होगा.  ये संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियों में से एक नही है तो फिर क्या है.

6. अमार्दा :-
अमार्दा ने अपने पालतू कुत्ते सेवा से शादी की है. जी हां आपने सही सुना है. कुत्ते के बारे सोच कर ना जाने क्या क्या बुरे ख्याल आते है. अमार्दा अमेरिका की रहने वाली है. पालतू कुत्ते की वफादारी ने अमार्दा ने चेहेता बना दिया. 47 साल की अमार्दा कहती है उन्हें 4 लड़को ने धोखा दिया है. उनका पालतू कुत्ता उन सभी लड़को से बेहद ही अच्छा वफादार है. ये संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियों में से एक है.

7. निरल और अनिरुद्ध की शादी :-
ऐसा होना किसी भी मायने में सोचा नही जा सकता है. लेकिन ये संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियों में से एक है. निरल और अनिरुद्ध के परिवारवालों ने ये समझा की उनके बेटे Gay है. समाज की चिंता ना करते हुए. परिवार ने ये पहले ही समझ लिया तय की उनके बेटे गे है और उन्हें एक सूत्र में हमेशा के लिए बांध दिया गया. निरल और अनिरुद्ध की षड्फी एक मिशाल है.

8. घोड़े पर दुल्हन :-
वाराणसी में हुई ऐसी अजीबोगरीब शादी. संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियों में से एक भी एक है. ऐसा चालान है दूल्हा घोड़ी पर चढ़कर दुल्हन के घर जाता है. लेकिन एक शादी में तो दुल्हन घोड़ी के बल चढ़कर बारात में आकर सबको चकित कर दिया. ये संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियों में से ही एक है.

9. 6640 करोड़ की शादी :-
ये शादी हुई थी रूस के तेल कारोबारी गुस्तारेव के बेटे की शादी. जानकारी की माने तो शादी में पैसा लगाया नही गया है बल्कि पैसा बहाया गया है. मास्को के लक्ज़री होटल में हुई इस आलिशान शादी में 600 मेहमानों ने सिरकत की जबकि दुल्हन ने 16 लाख का गाउन पहना. DIOMOND का ताज और नेकलेस पहना. 600 करोड़ रुपए सिर्फ गयकारों को दिए गए. इस प्रकार ये संसार की कुछ अजीबोगरीब शादियों में से एक रही.

प्रमुख बिंदु :-

  • ऐसे अजीबोगरीब शादियाँ.
  • दुनियाँ भर में ना जाने किन-किन लोगों ने किस-किस तरह से की शादियाँ.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here