भांग को हम में से बहुत से लोग भारतीय उपमहाद्वीप और आसपास के क्षेत्र में होली के अवसर पर या शिवरात्रि के अवसर पर एक पारंपरिक पेय के रूप में जानते है, लेकिन आपको बताना चाहेगे की भांग सिर्फ एक पेय पदार्थ से कहीं अधिक है. यह एक पदार्थ है जिसमें कई सारे स्वास्थ्य लाभ शामिल हैं.

अक्सर कैनबिस या मारिजुआना-जड़ी-बूटियों के साथ इसमें तीन प्रजातियों सत्व, इंडिका, और रुडेलिस शामिल है, और अक्सर आनंददायक दवा के रूप में प्रयोग की जाती है. हालांकि, भांग ठंडे दूध के साथ मिश्रित कैनबिस का हिस्सा है.

यह एक पेय है जिसे भगवान शिव की पसंदीदा चीजों में से एक माना जाता है. इसलिए, लोगों ने भक्ति के साथ इसे प्रसाद रूप में स्वीकार कर लिया और इस पेय को भगवान शिव के आशीर्वाद के रूप में पीते हैं. ऐसा कहा जाता है कि केवल देवी पार्वती भगवान शिव के क्रोध, चिंता और चिंतन को नियंत्रित करने में सक्षम हैं, और उनकी अनुपस्थिति में, उनके द्वारा बनाई गई जड़ी बूटी, कैनाबिस जिसे भांग के नाम से जाना जाता है, केवल भगवान शिव को नियंत्रण में या शांति में रख सकती है.

भांग के स्वास्थ्य लाभ

  • भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, भांग मानव जाति के लिए हमेशा से उपलब्ध सबसे प्रभावी और प्राकृतिक दवाओं में से एक है जो रोग, घाव और तंत्रिका विज्ञान या तंत्रिका संबंधी विकार का इलाज कर सकती है. कैनबिस की पत्तियां और कलियों को पीसकर और फिर मसालों और दूध के साथ मिला कर उपयोग किया जाता है. अक्सर, यह पेस्ट शिवरात्रि और होली के दौरान ‘भांग ठंडई’ या ‘भांग लस्सी’ तैयार करने में उपयोग किया जाता है.
  • हालांकि, आज भी भारत के कुछ ग्रामीण इलाकों में, भांग या कैनाबिस या मारिजुआना को उच्च औषधीय गुणों वाले पदार्थ माना जाता है.
  • भारतीय धारणाओ मै जनश्रुति है कि, कैनाबिस या भांग का उपयोग बीमारियों, भूख, सनस्ट्रोक, बुखार, पेचिश, लिस्पाना, आवाज की खामियों या पाचन संबंधी मुद्दों को ठीक करने के लिए किया गया था.
  • योगियों, साधु और अघोरी अक्सर उनके ध्यान कौशल को बढ़ावा देने के लिए इस पदार्थ का उपयोग करते हैं इससे उन्हें ध्यान लगाने मै मदद मिलती है, उनका मानना ​​है कि उनके और भगवान शिव के बीच एक पुल के रूप में कार्य करती हैं.
  • भांग को ठीक से पीसकर पेस्ट के रूप में छोड़ दें और फिर पेस्ट को घाव या जले हुए घाव पर लगा कर त्वचा पर लगाएं, भांग त्वचा को त्वरित शीतलता प्रदान करती है, इसलिए माना जाता है कि सनबर्न का इलाज करते समय यह एक आदर्श विकल्प है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here