स्मिथ और वार्नर अब आईपीएल 2018 से भी बाहर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और पूर्व उप-कप्तान डेविड वॉर्नर के साथ-साथ केपटाउन टेस्ट में मैदान पर बॉल टेंपरिंग को अंजाम देने वाले कैमरन बैनक्रॉफ्ट की सजा का ऐलान हो गया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सख्त रुख अपनाते हुए स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर पर 1 साल का बैन लगाया है जबकि बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा है। गौरतलब है कि कैमरे में हरकत के कैद होने के बाद स्मिथ और बैनक्रॉफ्ट ने अपनी गलती कबूल कर ली थी।

इसके साथ ही अब ये भी तय हो गया कि आईपीएल-11 में डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ नजर नहीं आएंगे। बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने टाइम्स नाउ से खास बातचीत में इसकी पुष्टि भी कर दी है कि अब ये खिलाड़ी इस आईपीएल सीजन का हिस्सा नहीं होंगे।

अमिताभ चौधरी के बयान के कुछ ही समय बाद आईपीएल कमिश्नर राजीव शुक्ला ने भी इस मामले में अपना बयान दे दिया। राजीव शुक्ला ने कहा, ‘हम जांच की रिपोर्ट का इंतजार कर रहे थे। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ और वार्नर पर बैन लगाया है इसलिए वे आईपीएल में भी नहीं खेलेंगे।’ आईपीएल का 11वां संस्करण 7 अप्रैल से शुरू हो रहा है और बॉल टेंपरिंग कांड के बाद से इन खिलाड़ियों के आईपीएल में खेलने व ना खेलने पर कयास लगाए जा रहे थे।

आपको ज्ञात हो की राजस्थान रॉयल्स ने अपने पूर्व ऑस्ट्रेलिया कप्तान स्टेव स्मिथ को कप्तानी से हटाकर अजिंक्य रहाणे को कप्तानी सौंप दी गई थी। वही डेविड वार्नर ने खुद सनराइजर्स हैदराबाद से कप्तानी छोड़ी। कयास ये लगाए जा रहे है की धवन को कप्तानी बनाई जाएगी।

इससे पहले, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ जेम्स सदरलैंड ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके फैसले की जानकारी दी कि तीन खिलाड़ियों को ही इस मामले की जानकारी थी। उन्होंने बताया कि इस बात की जानकारी केवल टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ, उपकप्तान डेविड वॉर्नर और कैमरुन बेनक्राफ्ट को थी। इस योजना में इन तीनों के अलावा टीम का कोई और सदस्य शामिल नहीं था। टीम के सपोर्ट स्टाफ को भी इसकी जानकारी नहीं थी।

जानिए क्या था मामला ?

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया टीम के सलामी बल्लेबाज कैमरन बैनक्राफ्ट पर बॉल टैंपरिंग का आरोप लगाया गया है जो कि लाइव मैच के दौरान कैमरे में कैद हो गया। वीडियो में साफ देखा गया कि बैनक्राफ्ट बॉल के साथ छेड़छाड़ करते नजर आ रहे हैं जिसमें वह किसी पीली चीज को गेंद पर रगड़ रहे हैं।

इसके बाद स्टीव स्मिथ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान अपने साथियों के साथ गेंद से छेड़छाड़ करने की योजना बनाने की बात स्वीकार की थी जिससे आईसीसी ने उन पर एक टेस्ट का प्रतिबंध और 100 फीसदी मैच फीस जुर्माना लगाया था। कैमरन बैनक्राफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस जुर्माना लगाया गया था।

प्रमुख बिंदु:-

  • अब आईपीएल से भी वार्नर और स्मिथ बाहर.
  • क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने किया निलंबित.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here