3 क्रिकेट एकेडमी को एजुकेशन डिपार्टमेंट का नोटिस
3 क्रिकेट एकेडमी को एजुकेशन डिपार्टमेंट का नोटिस

चंडीगढ़ एजुकेशन डिपार्टमेंट ने शहर के लिए चैंपियन क्रिकेटर्स तैयार करने वाले क्रिकेट ग्राउंड्स में चल रही एकडमी को बंद करने का नोटिस जारी कर दिया है। ये नोटिस डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन रुबिंदर जीत सिंह बराड़ ने जारी किया है।

उन्होंने नोटिस में साफ शब्दों में कहा है कि इन मैदानों में चल रही क्रिकेट Activity को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाए और 31 मार्च तक वे अपने सामान को स्कूल से निकाल लें। तीन स्कूलों को ये नोटिस दिया गया है, जिसमें पहला नाम गवर्नमेंट स्कूल सेक्टर-26 का है। गवर्नमेंट स्कूल-19 और गवर्नमेंट स्कूल-40 को भी ये नोटिस दिए गए हैं।

इन्हीं ग्राउंड्स ने देश को स्टार प्लेयर्स भी दिए। डायरेक्टर स्कूल एजुकेशन ने नोटिस में लिखा की इस नोटिस को एडमिनिस्ट्रेशन की मंजूरी के बाद ही जारी किया गया है। इन एकेडमी में चंडीगढ़ के चैंपियन क्रिकेटर प्रैक्टिस करते है और इन्ही मैदानों ने देश को स्टार क्रिकेटर भी दिए। लेकिन अफ़सोस की बात ये की अब इन क्रिकेटर को यहाँ प्रैक्टिस करने का मौका नहीं मिलेगा।

ऐसी क्या है अंदर की बात ?

रिपोर्ट की माने तो इन सभी कार्यवाई के पीछे सीबीआई की पहल है। सीबीआई से डिपार्टमेंट ने शिकायत की थी की उनसे गवर्नमेंट स्कूल-40 स्कूल ग्राउंड में खेलने के लिए पैसे मांगे गए थे। जो की गवर्नमेंट ग्राउंड पर ऐसे नहीं किया जा सकता। उन्हें परमिशन के बाद भी मैदान में खेलने नहीं दिया गया।

2008 में बिना किसी शर्त के सौपे गए थे मैदान :-

ये तीनों मैदान एजुकेशन डिपार्टमेंट ने 2008 में इन एकेडमी  को सौपे थे। उन्होंने एक ऐड के जरिए कॉल की थी और उसी समय तीनों मैदानों को सौंपा गया था। इन्हें लेने वाले एकेडमी  के मालिक ने कहा था तब डिपार्टमेंट ने कोई नियम और शर्ते नहीं रखी थी। साथ ही साथ मैदान को सिर्फ मेन्टेन करने के लिए कहा गया था।

दो बार मैदान दिया गया सीबीआई को :-

गवर्नमेंट स्कूल-40 स्कूल ग्राउंड के ऑफिसियल के लोगो ने कहा की सीबीआई की टीम पहले बिना परमिशन के खेलने आई थी। तब उन्हें इंकार कर दिया गया था। इसके बाद वे दो बार डीईओ के परमिशन के बाद खेलने आए तो उन्हें मैदान भी दिया गया। तीसरी बार उन्हें इसलिए मना किया गया क्यूंकि डिपार्टमेंट ने यहाँ नेशनल कैंप लगाया था।  इस दौरान उन्होंने किसी को मैदान ना देने की बात कही थी। इसलिए ये कदम उठाया गया।

इन एकेडमी ने दिए है देश को चैंपियन खिलाड़ी :-

मनन वोहरा, बरिंदर सरां, युजवेंद्र चहल जैसे क्रिकेटर्स यहां खेले। वर्ल्ड कप के प्रैक्टिस मैच से लेकर बड़े स्टेट लेवल मैच यहां खेले गए। सेक्टर-26 स्कूल की 9 वुमन क्रिकेटर्स पंजाब स्टेट टीम में। पंजाब की स्टेट कैप्टन भी गवर्नमेंट स्कूल-26 से निकली। दो रणजी प्लेयर्स गवर्नमेंट स्कूल-19 स्कूल से निकले। इकॉनामिकली वीकर सेक्शन के कई प्लेयर्स यहां फ्री कोचिंग लेते हैं। नेशनल टीम में भी इन तीनों स्कूलों के प्लेयर्स शामिल रहे।

प्रमुख बिंदु :-

  • एजुकेशन डिपार्टमेंट ने दिए नोटिस.
  • 3 क्रिकेट एकेडमी को नोटिस जारी.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here