10 दुनियाँ की सबसे भ्रष्ट राजनैतिक दलPakistan Muslim League Nawaz, PML(N)- Pakistan:- यह पाकिस्तान की केंद्रीय और कट्टरपंथी पार्टी है. रिपोर्ट के मुताबिक, 2013 में पार्टी ने बड़ी संख्या में Seats जीती थी. पंजाब (पाकिस्तान) मे सबसे बड़ी एकमात्र single handed Party है. जैसा कि इस पार्टी को पाकिस्तान की और प्रमुख पार्टीस के मुकाबले Three times अधिक फायदा हुआ हैं. प्रधान मंत्री नवाज शरीफ सहित पार्टी के अन्य सदस्यों  पर भी भ्रष्टाचार के कई मामले दर्ज हैं. और खासतौर पर नवाज शरीफ का नाम Panama Leak में शामिल हैं. विभिन्न Survey के मुताबिक यह पार्टी भ्रष्टाचार की सूची  में  सबसे Top पर आती हैं.

10 दुनियाँ की सबसे भ्रष्ट राजनैतिक दल

National Resistance Movement Uganda:- Uganda की सबसे प्रमुख पार्टी हैं. Reports के अनुसार, पार्टी और उनके Candidates कई Controversies और illegal मामलों मे शामिल हैं. युद्ध के मुद्दों की वजह से लोगों की मौत हुई, जिसके कारण लाखों लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी.

 

10 दुनियाँ की सबसे भ्रष्ट राजनैतिक दल

Progressive Action Party Cuba:- इतिहास के अनुसार, इस पार्टी ने अपने शासनकाल के दौरान बहुत ही अवैध पैसा कमाया और यातना, नियम, हिंसा और हजारों नागरिकों की इनके शासनकाल मे मृत्यु हुई.

 

 

10 दुनियाँ की सबसे भ्रष्ट राजनैतिक दल

Indian National Congress:- रिपोर्ट के मुताबिक यह भारत की प्रमुख पार्टीज में से एक है. इसके अलावा रिपोर्ट के अनुसार देश की दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में इसकी पहचान हैं. 2015 के आम चुनाव में, पार्टी ने लगभग छह क्षेत्रों में बहुमत प्राप्त किया था. पार्टी के नेतृत्व के चारों ओर भ्रष्टाचार के मामले जिसकी वजह से पार्टी और सीट्स ना ही जीत पाई और ना ही अपनी सरकार बना पाई. अलग रिपोर्ट के अनुसार यह पार्टी  भ्रष्ट दलों के रूप मे  Fourth नंबर पर आती है.

10 दुनियाँ की सबसे भ्रष्ट राजनैतिक दल

Bhartiya Janta Party: – विभिन्न सर्वेक्षणों का कहना है कि बीजेपी विश्व में चौथे भ्रष्ट दलों और विश्व में नंबर 1 Criminal पार्टी भी है. वर्तमान सत्तारूढ़ पार्टी भी भाजपा है इसलिए, अगर पार्टी भ्रष्ट है, तो यह कैसे अस्तित्व मे अब भी मौजूद हैं?.

 

विभिन्न सर्वेक्षणों के अनुसार 4 थे नंबर का Slot विवादास्पद हैं. सर्वेक्षणों में से कुछ ने भारतीय नेशनल कांग्रेस को 4था स्थान दिया, जबकि उनमें से कुछ ने विभिन्न सर्वेक्षणों में बीजेपी को नंबर 4th  दिया हैं.

 

Vietnam’s Communist party Vietnam:- Vietnam कम्युनिस्ट पार्टी केवल अपने नेतृत्व के लिए एक प्रमुख पार्टी है. रिपोर्ट के अनुसार पार्टी ने बड़ी संख्या में गैर-कम्युनिस्टों को जेल भेज दिया था. इसलिए, हजारों राजनीतिक चुनौतियां थी. जो एक ही समय में देश से खत्म हो गई थीं.

 

10 दुनियाँ की सबसे भ्रष्ट राजनैतिक दल

Kuomintang China:- इस पार्टी को चीन की राष्ट्रीय पार्टी कहा जाता है. यह चीन की राष्ट्रीय पार्टी के रूप में भी मानी जाती है. इसलिए, यह पार्टी राष्ट्रवादी, जो सरकार में है, ताइवान की देश की जनता को मजबूती देने के लिए मार्शल लॉ का पालन करता आ रहा है.

 

Nationalist Fascist Party Italy:- यह Italy का राजनीतिक दल था, जिसे बेनिटो मुसोलिनी ने बनाया था. पार्टी ने 1922 से 1943 तक देश पर शासन किया. उन्हौंने देश पर तानाशाह के रूप में शासन किया. लेकिन उनका नेतृत्व 1943 में खत्म हो गया था.

 

लाखों यहूदियों को मार डाला गया, यहीं से पार्टी की अंतिम गाथा शुरु हुई.

Nazi Party Germany:- राष्ट्रीय समाजवादी जर्मन कार्यकर्ता की पार्टी थी. एक और प्रमुख पार्टी थी जिसे आमतौर पर नाजी पार्टी के नाम से जाना जाता था. जब एडॉल्फ हिटलर शासक पार्टी के रूप में आए, तो उन्हें विरोधी-विरोधी और विरोधी कम्युनिज्म को विश्वास दिलाना था. क्योंकि उन्हौंने एक सत्तावादी की स्थापना करनी थी. उसके बाद उन्हौंने इतनी बड़ी संख्या में हत्या करायी और जिसमें ला यहूदियों को मार डाला गया. यहीं से पार्टी की अंतिम गाथा शुरु हुई.

10 दुनियाँ की सबसे भ्रष्ट राजनैतिक दल

Communist Party of China:- यह चीन की एक और सबसे बड़ी और सबसे महत्वपूर्ण सत्तारूढ़ पार्टी है. इस पार्टी ने एक एकात्मक प्रबंधन को बनाए रखा है जो सैन्य, राष्ट्र और मीडिया निरंतरता को केंद्रीकृत कर रही है, यह पार्टी 1921 में बनाई गई थी.

 

10 दुनियाँ की सबसे भ्रष्ट राजनैतिक दल

Communist Party of the Soviet Union  Russia:- यह रूस के प्रमुख राजनीतिक दलों में से एक है, पार्टी 1990 तक Soviet संघ की एकमात्र शासक पार्टी थी. यह पार्टी विशाल और एकाधिकार घोषणा समूह की पार्टी है, जो देश के लाखों निवासियों के सांस्कृतिक, राजनीतिक और वित्तीय जीवन का पालन करती है.

विभिन्न सर्वेक्षणों के मुताबिक, नंबर 4 का Slot कभी कांग्रेस को कुछ रिपोर्ट मे बताया गया है, तो कभी भाजपा को. यहां तक कि अलग-अलग सर्वेक्षणों में अलग अलग मत भी दिए गये है.

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here