0वी के मैथ्स और 12वी के इकोनॉमिक्स की परीक्षा फिर से - CBSEकेंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई ने 10वी के मैथ्स के पेपर और 12वी के इकोनॉमिक्स के पेपर को फिर से कराने का फैसला किया है. हालांकि, ये जानकारी नहीं दी गई और तारीख भी नहीं निकली की एग्जाम कब होंगे. रिपोर्ट की माने तो ऐसा कहा जा रहा है की परीक्षा की तारीख का ऐलान एक हफ्ते में कर दिया जाएगा. रिपोर्ट की माने तो सीबीएसई बोर्ड एग्जाम में पेपर लीक होने की खबरे आ रही थी. पुलिस अभी इस मामले में जांच कर रही है.

बोर्ड ने दोबारा एग्जाम कराने की वजह नहीं बताई :-

सीबीएसई ने दोबारा परीक्षा कराने की वजह नहीं बताई है. 10वी क्लास का मैथ्स का पेपर 28 तारीख को और 12वी क्लास का इकोनॉमिक्स का पेपर 26 तारीख को हुआ था. इस साल 5 मार्च से 10वी और 12वी की परीक्षाएं शुरू हुई थी. इन परीक्षाओं में देश भर से 28 लाख 24 हजार 734 स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. सीबीएसई के मुताबिक 10वी में 16 लाख, 38 हजार, 428 और बारहवीं में 11 लाख, 86 हजार, 306 परीक्षार्थी रजिस्टर हुए थे. सीबीएसई ने कहा एग्जाम डेट्स के अलावा और जानकारी बोर्ड के वेबसाइट पर जल्द दी जाएगी.

नरेन्द्र मोदी ने की थी HRD Minister से बात :-

रिपोर्ट की माने तो नरेन्द्र मोदी ने प्रकाश जावेडकर से इस बारे में बात की थी. जिसपर उन्होंने नाराजगी जताई. उन्होंने इस मामले में कड़े कदम लेने के लिए भी कहा.

अब कैसे होगी परीक्षा ?

वहीं प्रकाश जावड़ेकर ने पेपर लीक को लेकर कहा है कि सीबीएसई पेपर लीक रोकने के लिए सरकार ने कड़े कदम उठाए. साथ ही उन्होंने कहा है ‘इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर एग्जामिनेशन सेंटर्स को भेजा जाएगा. आधा घंटे पहले सेंटर्स को इलेक्ट्रॉनिक पेपर भेजा जाएगा. पासवर्ड प्रूफ होगा सीबीएसई पेपर. सेंटर पर ही प्रिंट आउट निकालकर छात्रों को एग्जाम पेपर बांटा जाएगा.’

प्रमुख बिंदु :-

  • 10वी के मैथ्स और 12वी के पेपर हुए लीक.
  • जल्द ही आएगी नयी परीक्षा की तारीख.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here