आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी films के बारे में बताने जा रहे है. जो अब तक की सबसे महंगी फिल्में है, तो आइए जानें उन films के बारे में.

Bahubali, Bahubali 2: The Conclusion

भारत की टॉप 5 सबसे महंगी फिल्म्स
भारत की टॉप 5 सबसे महंगी फिल्म्स

2015 और 2017 में रिलीज हुई film Bahubali, Bahubali 2: The Conclusion ने बॉक्स ऑफिस पर अरबों का कमाई भले की हो, लेकिन इसे बनाने में भी भारी भरकम बजट लगा था. ये filmस भारत की सबसे महंगी filmस है, इसे बनाने में 450 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. film ने करीब 545 करोड़ की कमाई की थी. जबकि इसके दुसरे भाग Bahubali 2: The Conclusion भारतीय सिनेमा इतिहास की सबसे महंगी film हो गयी.  Bahubali 2: The Conclusion पूरी दुनिया में पहली भारतीय film बन गई है, जिसने सभी भाषाओं में 1000 करोड़ (₹ 10 बिलियन) से अधिक कमाई की है. film में 4500 से भी ज्यादा विज़ुअल इफेक्ट्स देखने को मिलेंगे, जो बॉलीवुड फ़िल्म कृष और रा-वन की तुलना में काफी ज्यादा हैं।

Robot

भारत की टॉप 5 सबसे महंगी फिल्म्स
भारत की टॉप 5 सबसे महंगी फिल्म्स

साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत की film Robot पर पैसों की खूब बरसात हुई थी. रजनीकांत और ऐश्वर्या की जोड़ी लोगों को काफी पसंद आई थी, इस film को बनाने में 150 करोड़ रुपए लगे थे. इस film ने करीब 300 करोड़ की कमाई की थी. रोबोट अभी तक की दूसरी सबसे महंगी film थी। यह film दुनिया भर में हिट हुई थी. इसका दूसरा पार्ट Robot 2.0 भी बन रहा है.

Bang Bang

भारत की टॉप 5 सबसे महंगी फिल्म्स
भारत की टॉप 5 सबसे महंगी फिल्म्स

ऋतिक रौशन और कैटरीना कैफ की film Bang Bang का बजट भी करीब 140 करोड़ था. Bang Bang ने करीब 340 करोड़ की कमाई की थी. 2014 की सिद्धार्थ आनन्द द्वारा निर्देशित हिन्दी एक्शन रूमानी फ़िल्म है. फ़िल्म दुनिया भर में लगभग 5100 स्क्रीन में 2 अक्टूबर, 2014 को जारी की गई जो एक बॉलीवुड film के लिए सबसे बड़ी रिलीज है. फ़िल्म को मिली-जुली से नकारात्मक समीक्षा मिली. फ़िल्म ने पहले चार दिन में दुनियाभर से 175 करोड़ कमाये.

Ra-one

भारत की टॉप 5 सबसे महंगी फिल्म्स
भारत की टॉप 5 सबसे महंगी फिल्म्स

बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान और करीना कपूर की film Ra-one को बनाने में 135 करोड़ रुपए लगे थे. इस film की कमाई करीब 160 करोड़ रुपए हुई थी. film समीक्षकों द्वारा बुराई और दर्शकों की मिश्रित प्रतिक्रियाओं के बावजूद रा.वन पहले सात दिनों में भारत से 103.25 करो़ड़ रुपये की कमाई करने सफल रही.

Kochadian

भारत की टॉप 5 सबसे महंगी फिल्म्स
भारत की टॉप 5 सबसे महंगी फिल्म्स

सुपरस्टार रजनीकांत की film Kochadian में करीब 125 करोड़ रुपए लगे थे.  रजनीकांत और बॉलीवुड की दीपिका पादुकोण स्टारर film “Kochadian” ने पहले हफ्ते में 42 करो़ड रूपये का बिजनेस किया. film ने भारतीय बाजार में 30 करोड जबकि विदेशों में 12 करोड का कारोबार किया. यह film मोशन कैप्चर तकनीक पर बनी पहली भारतीय film थी. इस तकनीक का प्रयोग हॉलीवुड की film ‘टिनटिन’ और ‘अवतार’ में किया जा चुका था.

तो ये थी हमारे भारत की सबसे महंगी films जिनको बनाने में करोडो रुपये की लागत लग गयी है.

  • भारत की सबसे बड़े बजट वाली film कौन सी है, बाहुबली और 2.0 के बीच यह बहस अभी चल रही है. हालाँकि 2.0 अभी रिलीज़ नहीं हुई है.
  • वहीं महाभारत ने सबको हैरान कर दिया है, इसका बजट: 1,000 करोड़ रुपये बताया जा रहा है. दरअसल, एसएस राजामौली ने बताया कि बाहुबली के बाद उनका अगला प्लान बहुत ही विस्तृत है. वो परदे पर महाभारत उतारना चाहते हैं और इसके लिए पूरा का पूरा प्लान तैयार है. बस कास्टिंग शुरू करना बाकी है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here