विक्स वेपोरब : 4 चमत्कारी रामबाण जाने क्या

0
267
विक्स वेपोरब : 4 चमत्कारी रामबाण जाने क्या
vicks vaporap

वैसे तो विक्स का और सर्दी जुखाम का सदियों से रिश्ता बेहद खास है. सर्दी में सबसे सबसे विक्स वेपोरब को की याद भी किया जाता है और इसका इस्तमाल भी किया जाता है. सर्दी के मौसम में विक्स वेपोरब काफी उपयोगी होता है. सर्दी होने पर इसे लगाने से अच्छी नींद तो आती ही है और साथ ही सर्दी भी जड़ से खत्म हो जाती है. अब अगर बात करें विक्स वेपोरब बनती कैसे तो विक्स वेपोरब कपूर,देवदार के तेल,निलगिरी अर्क और पेट्रोलियम जेल जैसे आयुर्वेदिक दवाओं के समूह से बनता है. विक्स सर्दी के अलावा भी खासा उपयोगी है.

वो 4 चमत्कारी रोग निवारक विक्स कैसे :-

  1. चेहरे पर दाग हटाने के लिए :-

विक्स चेहरे के दाग को हटाने को हटाने में सहायक सिद्ध होता है. कुछ दिनों तक लगाते रहे फर्क खुद दिखने लगेगा. विक्स को रात में सोने के समय लगाए. दाग का मुख्य कारण टेंशन से होता है. निशान वाले स्थान पर विक्स को लगाए और दाग से छुटकारा पाए.

2. कीट-पतंगों को दूर भगाए :-

बरसात में कीट पतंगों से सभी खासा परेशान रहते है. इससे निपटने के लिए विक्स को अपने शरीर के अंगो में लगाए जिससे कीट पतंगों से छुटकारा मिल पाएगा. खाने के टेबल पर विक्स के डब्बे को खोलकर छोड़ दे ,ताकि कीट-पतंग खाने के टेबल तक नही आए.

3. त्वचा के लिए विक्स मददगार :-

विक्स वेपोरब : 4 चमत्कारी रामबाण जाने क्या
vicks vaporap

अगर त्वचा सुखी है तो सुखी त्वचा में विक्स बहुत मददगार सिद्ध हो सकती है. विक्स वेपोरब एक अच्छी मॉइस्चराइज़र का काम करता है. अचानक लगी चोट से खून के प्रवाह को भी रोक सकते है. यु कहे फर्स्ट ऐड में विक्स सफलतापूर्वक मदद सिद्ध होता है. एड़ी के फटने पर विक्स की मोटी सतह को एड़ी के फटे हुए स्थान पर लगाए. इसके बाद गर्म पानी से एड़ी को धो ले और तुरंत जुराब पहें ले. इससे एड़ी मुलायम होती है.

4. सिर के दर्द से मिलती है निजात :-

वेपोरब में मेन्थाल की उपस्तिथि पाई है ,जो की सिर दर्द को रोकने में मददगार होता है. सायिनस जैसे सिर दर्द को रोकने में विक्स सहायक होता है.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here