Virat Kohli बने Uber India के brand ambassador
Uber

आज हम जानेंगे ग्लोबल ट्रांसपोर्टेशन कंपनी Uber के बारे में, जिसने अपनी बेहतरीन Cab सर्विस से हमारे सफर को काफी हद तक आसान बना दिया है.साथ ही Uber एक दो नहीं बल्कि कुल 633 शहरों में अपनी सर्विस प्रोवाइड करती है. और बहुत कम लोगों को पता होगा कि Uber कंपनी हेलीकॉप्टर और सेल्फ ड्राइविंग कार की भी सर्विस ला चुकी है. और यह कंपनी फ़ूड ऑर्डरिंग सर्विस में भी बिजनेस करती है. तो चलिए, Uber के इन इंटरेस्टिंग फैक्ट्स को हम जानते हैं.

UberCab

Virat Kohli बने Uber India के brand ambassador
Uber

UberCab का सफर आज से करीब 9 साल पहले से शुरु हुआ, जब Garrett camp नाम के एक आदमी ने न्यू ईयर पार्टी से पहले अपने दोस्तों के साथ प्राइवेट ड्राइवर को बुक करने के लिए $800 खर्च किये. और तभी उन्होंने सोचा कि अगर एक गाड़ी को कई लोगों के साथ शेयर कर लिया जाए तो किराए का बोझ हर किसी पर कम पड़ेगा.यही सोच आगे चलकर Uber में तब्दील हुआ.

इस कांसेप्ट को काम में लाने के लिए गेरेट कैम्प ने अपने कुछ दोस्तों की हेल्प ली, और कलानिक ने बतौर सलाहकार कम्पनी को ज्वाइन किया और यही दोनों लोग कम्पनी के फाउंडर माने जाते है. दरसल गेरेट कैम्प StumbleUpon के को-फाउंडर थे साथ ही कलानिक ने भी अपनी स्टार्टअप कम्पनी रेड स्वुश को 19 मिलियन डॉलर में बेचा था.

2017 के शुरुआत में, अमेरिका में Cab सर्विस में ऊबर की हिस्सेदारी 84% तक थी. लेकिन Uber ने कामयाबी का यह सफ़र भले ही बहुत जल्दी तय कर लिया हो लेकिन इस कम्पनी के सामने बहुत सारी मुश्किले भी आई और इसे बहुत सारे विवादों में भी फसना पड़ा. लेकिन हार ना मानते हुए दिन रात की कड़ी मेहनत के बाद कम्पनी आज इस मुकाम पर कड़ी है और आगे भी बहुत सारे नए नए ऊँचाइयों की तरफ अग्रसर है .

Virat को बना लिया इंडिया का ब्रांड एंबेसडर

Virat Kohli बने Uber India के brand ambassador
Virat Kohli बने Uber India के brand ambassador

एप पर टैक्सी बुकिंग की सुविधा देने वाली कंपनी Uber ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान Virat Kohli को भारत में अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि Uber इंडिया का Kohli के साथ गठजोड़ बाजार में 2018 में ब्रांड आधारित हस्तक्षेप की नींव रखेगा.Kohli ना सिर्फ Uber ब्रांड का चेहरा होंगे बल्कि वह नवोन्मेषी विपणन और ग्राहक अनुभव पहलों में भी कंपनी की ओर से सक्रिय भागीदारी करेंगे. कंपनी ने दोनों के बीच समझौते की वित्तीय जानकारियां साझा नहीं की हैं.

Virat Kohli बने Uber India के brand ambassador
Virat Kohli बने Uber India के brand ambassador

यह पहली बार है जब कंपनी ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में ब्रांड एंबेसडर बनाया है. पिछले महीने कंपनी ने फुटबाल खिलाड़ी मोहम्मद सलाह को मिस्र में अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया था. गौरतलब है कि Uber के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) दारा खोस्रोवशाही हाल में ही भारत दौरे पर आए थे.

Uber के साथ जुड़ने पर भारतीय क्रिकेट कप्तान Virat Kohli ने कहा, ‘बतौर क्रिकेटर मैं बहुत सी यात्राएं करता हूं. मैं व्यक्तिगत तौर पर भी घूमना पसंद करता हूं और मैं Uber को बुकिंग में वरियता देता हूं. कंपनी किस तरह से टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रही है ये देखना दिलचस्प है. मैं Uber के साथ जुड़कर उत्साहित हूं.

Dara Khosrowshahi के भारत दौरे पर

Virat Kohli बने Uber India के brand ambassador
Uber India

बता दें कि Dara Khosrowshahi Uber से CEO बनने के बाद पहली बार भारत आए थे. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना पसंदीदा उद्यमी करार दिया. उन्होंने कहा कि वह मोदी के उद्यम कौशल तथा देश में प्रगतिशील आर्थिक सुधारों के प्रति प्रतिबद्धता को पसंद करते हैं.

Uber ने एक बयान में कहा, ‘खोस्रोवशाही ने मोदी के साथ नयी पीढ़ी के सूक्ष्म उद्यमियों के लिए आर्थिक अवसर सृजित करने और भारत को 2025 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने में मदद करने के तरीके के बारे में भी चर्चा की.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here