वर्तमान विश्वा में कितने धर्म है
वर्तमान विश्वा में कितने धर्म है

हम धर्मं की बात करते है तो सबसे पहले सवाल ये आता है की विश्व में कितने सारे धर्मं है .इस धर्म को मानने वाले भी बहुतायत में है. पुरे विश्व में अगर धर्म की बात करें तो रिपोर्ट की अनुसार एक दो तिन या 100 नही लगभग 300 धर्मं है पुरे विश्व में. आज हम इन्ही धर्मो के बारे में बात करने जा रहे है. हमे आस पास के ही रहने वाले लोगों के धर्म पता रहते है लेकिन अगर हम पुरे विश्व की बात करें तो असंख्य है.

आइए जानते है ऐसे ही कुछ धर्म :-

  1. हिन्दू धर्म :-
    हिन्दू और जैन धर्म की उत्पत्ति जो कि आर्यों के अनुसार मानी गई है वो है 4500 ईसापूर्व. उस समय हिन्दू धर्मं का विस्तार मध्य एशिया से हिमालय तक फैला हुआ था. आज के समय में देखे मे देखे तो हिन्दू धर्म का विस्तार हर जगह फैला हुआ है. ऋग्वेद संसार के सबसे पुरानी और प्राचीन पुस्तक मानी गई है. अगर बात वेद की करें तो 6500 वर्ष पुराने है वेद. हिन्दू धर्म ऋग्वेद पर आधारित है. विद्वानों ने भी वेदों की रचना काल 4500 ईसापूर्व से मानी है. पूरी दुनियाँ में 13.95 प्रतिशत हिन्दू है.
  2. जैन धर्मं:-

दुनियाँ के सबसे प्राचीन धर्म जैन को श्रमणो का धर्म कहा जाता है. वेदों में प्रथम तीर्थकर ऋषभनाथ का उल्लेख भी किया गया है. ऐसा भी कहा गया है की वैदिक धर्म मे जिन यतियों का उल्लेख मिलता है. वे ब्राह्मण परंपरा के ना होकर श्रमण परंपरा के ही थे. पूरी दुनियाँ में जैन धर्मं को मानने वाले की संख्या 42 लाख है.

3. यहूदी धर्म :-

आज से करीब 4000 साल पुराना है यहूदी धर्म. ये धर्म अगर वर्त्तमान की बात करे तो इसरायल का राज धर्म. रिपोर्ट की माने तो दुनियाँ के प्राचीन धर्मो में से यहूदी धर्म में से ही ईसाई और इस्लाम धर्म की उत्त्पति हुई. मुर्ति पुजा करने से इस धर्म में पाप समझा जाता है. यहूदियों की संख दुनियाँ के आबादी की 1.4 करोड़ के आस-पास है. दुनियाँ के आबादी में उनकी हिस्सेदारी सिर्फ 0.20 प्रतिशत है.

4. बौद्ध धर्म :-

ऐसा माना जाता है की इस्लाम और ईसाई धर्म से पूर्व बौद्ध धर्म की उत्त्पति हुई थी. दोनों धर्मो के बाद ये दुनियाँ का तीसरा बड़ा धर्म है. इस धर्मं को मानने वाले अधिकतर लोग चीन,जापान,कोरिया,थाईलैंड,कम्बोडिया,श्रीलंका इत्यादि देश है. दुनियाँ भर में 37.6 करोड़ लोग बौद्ध धर्म को मानते है. कहना का मतलब ये हुआ की दुनियाँ में 5.25 प्रतिशत लोग भारत में जन्मे बौद्ध धर्म को मन रहे हैं.

5. ईसाई धर्म :-

आज से 2000 वर्ष पूर्व ईसाई धर्म का जन्म हुआ. इस धर्म के संस्थापक है ईसा मसीह. मसीह काजीवन आज तक विवाद का विषय बना हुआ है. दुनियाँ में अगर सबसे अधिक आबादी किसी की है तो ईसाई की है. अगर विश्व आबादी में उनकी कितनी हिस्सेदारी है की बात करें तो 31.5% और आबादी लगभग 2.2 अरब है.

6. इस्लाम धर्म :-
करीब 1400 साल पहले मोहम्मद अली ने इस्लाम धर्म की उत्त्पति की थी. इस्लाम दुनियाँ का दूसरा सबसे बड़ा धर्म हैं. इस्लाम को मानने वाले की आबादी 1.6 अरब मानी जाती है. विश्व आबादी में इनकी हिस्सेदारी 1.6 करोड़ है.

7. सिख धर्म :-
आज से 600 वर्ष हिन्दू धर्म की रक्षा के लिए सिख धर्म का उजागर हुआ. सिख गुरु के 10 कड़ीयो की प्रथम गुरु है गुरुनानक. इस धर्मं कोइस विशेष पहचान के साथ ही साथ एक वेवस्थित रूप दिया गुरु गोविंद सिंह जी ने. अपनी रंज बिरंगी संस्कृति के लिए मशहूर सिख धर्म की आबादी दुनियाँ भर में 2.3 करोड़ के आस पास है.

8. पारसी धर्म :-
पारसी धर्म ईरान का प्राचीन काल सी ही प्रचलित धर्म है. ये गंतावेस्था नाम के धर्मं ग्रन्थ पर आधारित है. कहा जाता है की इस्लामिक अत्याचार से त्रस्त होकर पारसियों का पहला समूह 766 ईसापूर्व में दमन और दिव पहुंचा फिर वहां से ये गुजरात जाकर बस गए. गुजरात से कुछ लोग मुंबई बस गए.

  • प्रमुख बिंदु :-
    विश्व में कितने धर्म है?.
  • धर्म की उत्पत्ति कब हुई?.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here