WhatsApp के लिए Top Secret tips
WhatsApp

अपने स्मार्टफोन में आज आप सबसे ज्यादा व्हाट्सएप सेवा का उपयोग करते हैं. इसमें फोटो मैसेजिंग, फोटो और फाइल शेयरिंग सहित कई कार्य करते हैं. बावजूद इसके व्हाट्सएप में कई ऐसे ​फीचर्स हैं जिनकी जानकारी शायद आपको न हो. आगे हमने व्हाट्सएप के ऐसे ही फीचर्स की जानकारी दी है जिसके माध्यम से आप अपने व्हाट्सएप सेवा के बारे में सबकुछ जान सकते हैं। इसमें हमने व्हाट्सएप का डेस्कटॉप, कॉन्टैक्ट ब्लॉक और नए इमोजी के प्रयोग का तरीका भी समझाया है.

 

ब्रॉडकास्ट  मेसेज भेजें

यह ऐसे ही है जैसे कि Bcc किया जाता है. जब कोई इस मेसेज पर रिप्लाई करेगा तो यह केवल आपको विजिबल मिलेगा. यह एसएमएस से अपेक्षाकृत सस्ता है. एंड्रॉयड पर इस कमांड को फॉलो करें-  Menu टैप करें > New Broadcast पर जाएं और वे सारे कॉन्टेक्ट्स सिलेक्ट कर लें जिन्हें आप मेसेज भेजना चाहते हैं. आईफोन पर आपकी चैट स्क्रीन पर आ रहा ब्रॉडकास्ट लिस्ट बटन टैप करें। सबसे नीचे  न्यू लिस्ट का ऑप्शन है उसे टैप करें. अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट से सिलेक्ट करते चलें और तब क्रिएट बटन को टैप करें.

 

नए नंबर पर शिफ्ट हो रहे हों तो

 

WhatsApp के लिए Top Secret tips
WhatsApp मैं नो. कैसे चेंज करें

अगर आपने अपना सिम कार्ड बदला हो,  तो यदि आप चाहें तो अपने अकाउंट की सारी इंफर्मेशन आदि इंपोर्ट कर सकते हैं। बस ये ध्यान रखें कि ऐसा करने पर आपका पुराना नंबर डिलीट हो जाएगा। नया सिम ऐक्टिव हो जाए तभी ऐसा करें. एंड्रॉयड पर Menu पर टैप करें > Settings > Account > Change Number के विकल्प पर जाकर पहले बॉक्स में अपना पुराना नंबर डालें और इसके बाद दूसरे बॉक्स में नया नंबर डालें. आईफोन पर Settings > Account > Change Number के विकल्प पर जाकर पहले बॉक्स में अपना पुराना नंबर डालें और इसके बाद दूसरे बॉक्स में नया नंबर डालें.

ब्लू टिक की और भी डिटेल्स

 

WhatsApp के लिए Top Secret tips
कलर भी चेंज कर सकते है

ब्लू टिक से यह तो पता चल जाता है कि मैसेज पढ़ लिया गया, लेकिन कितने बजे पढ़ा गया, यह नहीं पता चलता. इसका भी तरीका है. जिस मैसेज के बारे में पता करना है उस पर उंगली रखिए, ऊपर इन्फो आइकन (i) अवतरित होगा. उस पर टच कीजिए. आपको मैसेज डिलीवर होने और पढ़े जाने का सही समय पता लग जाएगा. बशर्ते आपने ‘ब्लू टिक’ ऑफ न कर रखा हो. आपको सारी डिटेल्स मिल जाएगी.

 

कंप्यूटर पर भी चलाइए

WhatsApp के लिए Top Secret tips
WhatsApp के लिए कंप्यूटर मैं कैसे चलायें

आपके कंप्यूटर/लैपटॉप पर गूगल क्रोम ब्राउजर इंस्टॉल हो रखा है तो WhatsApp Web पर जाइए और इंस्ट्रक्शन फॉलो कीजिए. ख्याल रखें कि इस दौरान आपका फोन इंटरनेट से जुड़ा होना चाहिए. अगर फोन वाई-फाई से कनेक्टेड हो तो बेहतर है क्योंकि वेब एप्लीकेशन आपके फोन से सब कुछ सिंक करती है. फिर whatsapp खोलिए, whatsapp web ऑप्शन पर जाइए और ब्राउजर में QR कोड को स्कैन कीजिए. और कंप्यूटर पर WhatsApp  चलाइये.

 

कलर भी चेंज कर सकते है

Whatsapp का आइकन हरे रंग का होता है. लेकिन आप इसे बदल भी सकते हो. WhatsApp PLUS Holo एप्लीकेशन डाउनलोड करो. नीला रंग हो जाएगा. और हां, WhatsApp Plus एप्लीकेशन से तो नई थीम भी लगा सकते हैं.

 

बिना मोबाइल नंबर के WhatsApp चलाने का तरीका

WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने नंबर से रजिस्टर करना होता है। लेकिन आज मैं आपको यहां पर तीन ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप बिना अपना नंबर डालें अपने WhatsApp अकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए आपको किसी भी SIM की जरुरत नहीं होगी. और आप आसानी से WhatsApp का इस्तेमाल कर पाएंगे. तो चलिए एक एक करके आपको हम आपको ट्रिक्स बताते हैं.

अगर आप Whatsapp का इस्तेमाल अपने मोबाइल नंबर को दिखाये बिना करना चाहते हैं तो ऐसा भी पॉसिबल है इसके लिए आप नीचे बताए गए ट्रिक्स देखिये.

ट्रिक्स

  • पहले अपने मोबाइल से Whatsapp अनइंस्टॉल कर दीजिए.
  • अब प्ले स्टोर से एक नया Whatsapp इंस्टाल कीजिए.
  • इंस्टॉल होने के बाद अपने मोबाइल को फ्लाइट मोड पर रखिए.
  • उसके बाद आप अपने WhatsApp की एप्लीकेशन खोलिए और अपना नंबर डालिए. (इससे WhatsApp का कंफर्मेशन मैसेज नहीं जाएगा और सर्वर आपको बताया था कि आपका मोबाइल फ्लाइट मोड पर है. )
  • आपके पास Whatsapp पर Alternate Method आएगा। जिसमें कि आपको दूसरे तरीके से नंबर वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा.
  • उसके बाद आप Click Through SMS पर क्लिक कीजिए और अपना ईमेल ID डाल दीजिए.
  • इसके बाद Send बटन पर क्लिक कीजिए और तुरंत Cancel बटन पर क्लिक कर दीजिए। इसके लिए आप को Cancel बटन पर क्लिक करना बहुत जरुरी है ताकि आप अनुमति की प्रोसेस को रोक सके.
  • मोबाइल में Spoof Messages एप्लीकेशन डाउनलोड कीजिए.
  • इन्स्टाल होने के बाद एप्लीकेशन ओपन कर लीजिए और इसके आउट बॉक्स ले जाइए. वहां पर आपको लास्ट मैसेज मिलेगा उसको आप कॉपी कर लीजिए और आप वेरिफिकेशन के लिए सेंड कर दीजिए.
  • इसके लिए आप के आगे बताए गए डिटेल का इस्तेमाल कीजिए:- To: +447900347295 From +(Country Code) (Mobile Number) Message: Your Email Address.
  • इसके बाद आपका Whatsapp कंफर्म हो जाएगा और आप अपने किसी भी फ्रेंड को मैसेज भेज सकते हैं.

 

Whatsapp नंबर को इंटरनेशनल नंबर कैसे बनाये

WhatsApp के लिए Top Secret tips
WhatsApp को इंटरनेशनल नो. कैसे बनाएं

सबसे पहले मैं आपको बताना चाहूंगा कि ये नंबर आप सिर्फ एंड्राइड मोबाइल में ही बदल सकते है. क्योंकि नंबर बदलने के लिए आपको एक Android App को इनस्टॉल करना पड़ेगा जो कि सिर्फ एंड्राइड फ़ोन में काम करेगी. तो चलिए देखिये कैसे नंबर बदलेंगे.

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में Primo App को डाउनलोड और इनस्टॉल करे.
  • फिर इस एप्प को ओपन करे और इसमें Sign Up करे ताकि ये आपको एक ID दे सके.
  • जैसे ही आपका रजिस्ट्रेशन  होगा आपको लेफ्ट साइड में आपका नई नंबर दिखेगा.
  • अब आपको अपने व्हाट्सएप्प को ओपन करना है और Setting > Account Setting > Change Number पर क्लिक करे.
  • अब अपना पुराना नंबर भरे और जो नंबर आपको प्रिमो अप्प्स से मिला था। उस नंबर को आप नए नंबर में भरे और Done पर क्लिक करे.
  • इस दौरान आपको Call Me पर क्लिक करना है.

अब आपके पास Primo Apps में कॉल आएगी. और उस कॉल में आपको 6 डिजिट का Verification Code भी मिलेगा उसे कंही पर लिख ले और कॉल कट करके उसे व्हाट्सएप्प में भरे और आपके Whatsapp का नंबर बदल गया होगा. आप किसी के पास मेसेज करके भी ये चेक कर सकते है .

व्हॉट्सएप की तस्वीरें गैलरी में न जाएं

व्हॉट्सएप पर लोग तमाम तरह की फोटोज भेजते हैं, जिनमें बहुत सारी डिलीट करने लायक होती हैं. कई बार उसमें प्राइवेट तस्वीरें भी होती हैं. अगर आप चाहें तो ऐसी व्यवस्था कर सकते हैं कि व्हॉट्सएप की तस्वीरें आपके गैलरी के फोल्डर में सेव न हों. एंड्रॉयड यूजर्स को इसके लिए एक व्हॉट्सएप इमेजेस (WhatsApp’s images) या व्हॉट्सएप वीडियो वाले फोल्डर में एक .nomedia फाइल बनानी होगी. इसके लिए आपको एक फाइल एक्सप्लोरर की जरूरत पड़ेगी, मसलन ES File Explorer. इसके अंदर आप इमेजेस या वीडियो के फोल्डर में जाएं. नीचे बाईं तरफ के new बटन पर क्लिक करें, फाइल सेलेक्ट करें और नई फाइल बनाएं, जिसका नाम रखें, .nomedia. इसके बाद व्हॉट्सएप की तस्वीरें आपकी गैलरी में सेव नहीं होंगी.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here