भारतीय सेना की चेतावनी हो सकता है भारतीय यूजर का वॉट्सऐप अकाउंट हैक – चीनी हैकर्स के निशाने पर है वॉट्सऐप

1
397

भारतीय सेना ने भारत के वॉट्सऐप यूजर्स को आगाह किया है। सेना ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो जारी किया है, इसमें कहा गया है कि भारतीय यूजर्स का वॉट्सऐप चीन के हैकर्स के निशाने पर है। इससे पहले भी आर्मी ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तैनात जवानों को सोशल मीडिया एप्लीकेशंस के इस्तेमाल को लेकर वॉर्निंग दी थी, इन एप्लीकेशंस में वॉट्सऐप भी शामिल था।

 

आर्मी ने वीडियो में क्या कहा?
– आर्मी ने ये वीडियो 17 मार्च को जारी किया था।
– इसमें कहा गया है, “वॉट्सऐप हैकिंग का नया जरिया है। चाइनीज आपकी डिजिटल दुनिया में दाखिल होने के लिए हर तरह के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। आपके सिस्टम में दाखिल होने के लिए वॉट्सऐप ग्रुप नया माध्यम हैं।”

क्या किसी खास नंबर का जिक्र किया है?
– वीडियो में किसी खास नंबर का जिक्र तो नहीं किया गया। लेकिन, इसमें बताया गया, “+86 से शुरू होने वाले जो चीन के नंबर हैं, वो आपके ग्रुप में दाखिल होकर जानकारियां हासिल करना शुरू कर देते हैं।”

बचने का क्या तरीका बताया आर्मी ने?
– वीडियो में कहा गया, “अपने ग्रुप की जांच करें और इसकी लगातार निगरानी करें। ग्रुप में सभी कॉन्ट्रैक्ट नाम से सेव होने चाहिए। अननोन नंबर की जांच लगातार करें। अगर आप अपना मोबाइल नंबर बदल रहे हैं तो ग्रुप एडमिन को जरूर जानकारी दें। अगर आप नंबर बदल रहे हैं तो सिम कार्ड को नष्ट कर दें और उस नंबर पर वॉट्सऐप को डिलीट कर दें। अलर्ट रहें और सुरक्षित रहें।”

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here