व्हाट्सएप ने भारत में एक नई भुगतान सुविधा की कोशिश शुरू कर दी है जो कि सार्वजनिक खातों को छोड़कर दूसरे व्हाट्सएप प्रयोक्ताओं को पैसे भेजने की अनुमति देगा। यह सुविधा बीटा में इस समय है, कंपनी की योजना से परिचित स्रोतों के मुताबिक, यह सार्वजनिक रूप से घोषित नहीं किया गया है क्योंकि यह इस समय व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है। कंपनी कुछ समय के लिए भुगतान सुविधा के लिए समर्थन पर प्रदर्शन कर रही है, जो यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) का लाभ ले सकती है और इसमें भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, और आईसीआईसीआई बैंक बीटा परीक्षक ने अब सेट अप किया है कि यह कार्यक्षमता लाइव है, व्हाट्सएप यूजर इंटरफेस में प्रदर्शित समर्थित बैंकों की एक बड़ी सूची के साथ।

 व्हाट्सएप ने हमारे देश में यूनिफाइड पेमेंट्स (यूपीआई) इंटरफेस आधारित पेमेंट्स सुविधा को शुरू किया है। व्हाट्सऐप में सहकर्मी से सहकर्मी भुगतान प्रणाली को मिक्स करने के लिए व्हाट्सएप ने यूपीआई की कार्यक्षमता का परीक्षण शुरू कर दिया है। आईओएस (2.18.21) और एंड्रॉइड (2.18.41) पर चुनिंदा व्हाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए नई यूपीआई मिक्सिंग फीचर उपलब्ध है, जो कि भारत सरकार के यूपीआई मानक का उपयोग करके उपयोगकर्ताओं को भेजने और स्वीकार करने के लिए सक्षम बनाता है। इस नए फीचर को चैट विंडो में एक्सेस किया जा सकता है और विकल्प की अटैचमेंट सूची में गैलरी, वीडियो, दस्तावेज़ और अन्य जैसे अन्य विकल्पों के बगल में पाया जा सकता है। ऐसा लगता है कि व्हाट्सएप ने दुनिया के बाकी हिस्सों से पहले भारत में डिजिटल भुगतान सेवा शुरू की है। कुछ हफ्ते पहले, कंपनी ने ध्यान दिया था कि भारत में अपने ग्राहकों के साथ  वोडाफेस व्यवसाय, छोटे व्यापारों के लिए फ्री-टू-डाउनलोड एंड्रॉइड ऐप कैसे संपर्क में लाये।

इस फीचर्स को उपयोग करने के लिए पेमेंट्स विकल्प पर क्लिक करने के बाद, एक आवश्यकता विंडो बैंकों की एक सूची दिखाएगी। वहां से, यूपीआई के साथ जुड़ने के लिए उपयोगकर्ता अपने चुने हुए बैंक खाते का चयन कर सकते हैं। यदि आपने अभी तक यूपीआई भुगतान कार्यक्रम का इस्तेमाल नहीं किया है तो उन्हें एक सत्यापन पिन बनाना होगा। इसके अलावा, यदि आपके पास यूपीआई खाता नहीं है तो आपको यूपीआई ऐप या आपके बैंक की वेबसाइट से एक अकाउंट बनाना होगा। भारत में मंच पर सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या पर विचार करते हुए, भुगतान प्लेटफ़ॉर्म के अतिरिक्त भारत में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा, नई सुविधा के साथ, उपयोगकर्ता तुरन्त व्हाट्सएप के माध्यम से सीधे दो लोगों या बैंक खाते के बीच अपना पैसा स्थानांतरित कर सकते हैं। इसके अलावा, दोनों रिसीवर और प्रेषक को ऐप पर प्रभावी ढंग से संचालन के लिए व्हाट्सएप भुगतान सुविधा की आवश्यकता होगी।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here