यदि आप एक छोटे व्यवसाई है तो व्यापार के लिए पैसे कैसे प्राप्त करेंगे? आइये जानते हैं व्यापार शुरू करना हर Entrepreneur (एक व्यक्ति जो व्यवसाय स्थापित करता है) का एक सपना है. फिर भी, उनमें से कई सोचते हैं कि ये entrepreneur, कैसे व्यापार  करते हैं और पैसे कहाँ से लाते हैं अपने Business के विस्तार के लिए. छोटे scale पर Business करने के लिए सात महत्वपूर्ण बिंदु हैं.

1. अधिकांश छोटे employers  लगभग 51 प्रतिशत अपना व्यवसाय या तो अपने या अपने परिवार के सदस्यों को Expand कराने  के लिए पैसे की ज़रूरत होती है.

2. Business Profit और अपने Assets का  विस्तार करने के लिए लगभग 29 प्रतिशत अपने Business का Finance करते है. 

3. Small Business के Expansion के लिए  बैंक एक बहुत महत्वपूर्ण Source है. एक तिहाई Owners रिपोर्ट करते हैं बैंक लोन के लिए ताकि स्माल Small Business का Expansion कर सके. ये संख्या बहुत कम है.

4. Credit card पर्सनल और Business भी एक अहम हिस्सा है छोटे  Business के expansion मे. लगभग One-Fourth employers को Fund की जरुरत होती है.

5. करीब 12 प्रतिशत छोटे Business Owners छोटे व्यवसाय विस्तार के Expansion के लिए अपने घरों मे Equity की मदद से करते है.

सरकार या सरकारी गारंटीकृत ऋण से ऋण

सरकार या सरकारी गारंटीकृत ऋण से ऋण, जैसे SBA ऋण डेटा के मुताबिक 3 प्रतिशत से कम पैसा पाने के लिए Business expand जरूरत है. तो सबसे पहले पता करे दौर किस वस्तु का चल रहा है. Demand किस वस्तु का सबसे तेज़ है. उसी मे अपना पुंजी लगाये. दुसरे Point पे आते है फिर ये पता करे वस्तु को अगर आप खी से ला रहे है तो उसका Trasportation charge कम हो. फिर आप उस वस्तु को कितने मूल्य पे बेचेंगे ये भी तय कर ले.ये ध्यान रखे मूल्य सामान्य हो ताकि हर कोई ले सके. Price Tag जरुर लगाये.

अगर आप Business शुरु करने जा रहे है तो सबसे कम मूल्य से आप Business शुरु करे जिससे , अगर आप घाटे मे गये तो अधिक नुकसान नही उठाना होगा. अगर छोटे Business शुरुआत मे घाटा भले हो पर उससे आपको विश्वास मिलेगा और धीरे धीरे करके अपने paise को बढ़ाये ताकि आपका Business भी फैले. एक-एक कदम लेकर चले जरुर सफलता मिलेगी. पैसे कमाने के साथ साथ आपको अपने Business मे लाभ भी मिलता रहे. ये बाते भी ध्यान मे रखे.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here