अमीर लोग महंगी से महंगी चीज खरीदने की हैसियत रखते हैं. जहां चाहे वहां जमीन ले सकते हैं. लेकिन दुनिया की कुछ जगहें ऐसी भी हैं, जहां पर प्रॉपर्टी खरीदने में बड़े-बड़े करोड़पतियों और अरबपतियों के भी पसीने छूट जाते हैं. नाइट फ्रैंक के डाटा में प्राइम रेजिडेंशियल प्रॉपर्टी के मामले में दुनिया के 20 सबसे महंगी जगहें सामने आई हैं. इनमें टॉप 10 शहर है तथा भारत का मुंबई शहर भी शामिल हैं. मुंबई इसमें 16वें नम्बर पर है.

Monaco

  • मोनाको में 1 मिलियन डॉलर यानी 6.52 करोड़ रुपए में केवल 16 वर्ग मीटर जगह ही आती है. इसका अर्थ है कि यहां 1 वर्ग मीटर जगह की कीमत 1 किलो सोने की कीमत से भी ज्‍यादा है. फ़्रांस और इटली के बीच स्थित मोनैको दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश है. मोनैको में दुनिया के अन्य देशों की अपेक्षा प्रतिव्यक्ति करोड़ लोग हैं, मलतब दुनिया का यह एक मात्र देश है जहाँ सबसे ज्यादा करोड़पति लोग हैं और यहाँ ज़मीन ख़रीदना किसी भी करोडपति के लिए किसी सपने से कम नहीं होता.

Hong Kong

  • हाँग काँग एक वैश्विक महानगर और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र होने के साथ-साथ एक उच्च विकसित पूंजीवादी अर्थव्यवस्था है। यह दुनिया का दूसरा सबसे महंगा शहर है जहाँ 10 लाख डॉलर में 20.6 वर्ग मीटर ज़मीन मिलती है.

London

  • संयुक्त राजशाही , ग्लैमर से भरा और ब्रिटेन की राजधानी लन्दन में ज़मीन के भाव आसमान छूटे हैं यहाँ 10 लाख डॉलर में 25.2 वर्ग मीटर ज़मीन मिलती है.

Singapur

  • आल इन ऑन, दुनिया का सबसे अमीर , सबसे क्लीन और जो भी शब्द दें सब सिंगापूर के लिए कम पड़ते हैं यह दुनिया का चौथा देश है जहाँ पर ज़मीन के भाव सबसे ठीक हैं यहाँ 10 लाख डॉलर में 32.6 वर्ग मीटर ज़मीन मिलती है.

Geneva

  • स्विटज़रलैंड का जिनेवा शहर जो ट्रिप के मामले में दुनिया के सबसे महंगे शहर में से एक है जहाँ पर भी 10 लाख डॉलर में 34.7 वर्ग मीटर मिलती है.

Newyork

  • दुनिया का सबसे अमीर शहर न्यूयॉर्क में तो प्रोपर्टी की कीमतें आसमान छूती ही हैं यहाँ पर 10 लाख डॉलर में 40.2 वर्ग मीटर ख़रीदी जा सकती है.

Sydeny

  • ऑस्ट्रेलिया का औद्योगिक शहर सिडनी भी ज़मीन के भावों के मामले पीछे नहीं यहाँ पर भी प्रोपर्टी रेट 10 लाख डॉलर में 41.2 वर्ग मीटर है.

Paris

  • दुनिया की सबसे खूबसूरत और फ़्रांस की राजधानी पेरिस में ज़मीन ख़रीदना भी बड़ी ही बात है यहाँ ज़मीन का भाव 10 लाख डॉलर में 41.7 वर्ग मीटर है.

Moscow

  • रूस की राजधानी मोस्को में भी प्रॉपर्टी की कीमतें आसमान छूती हैं यहाँ 10  लाख डॉलर में 43 वर्ग मीटर ख़रीदी जा सकती है.

Shanghai

  • चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई शहर जो कि दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची इमारत के लिए मशहूर है यहाँ 10 लाख डॉलर (करीब 6.5 करोड़ रुपये) में 46.2 वर्ग मीटर जमीन या जगह मिलती है.

मुंबई है दुनिया में 16वें नम्बर पर

साल 2016 में मुंबई को 15वां स्थान हासिल हुआ था. रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई देश में सबसे महंगा शहर है और यहां 10 लाख डॉलर यानि करीब साढ़े 6 करोड़ रुपये खर्च करके सिर्फ 92 स्क्वेयर मीटर जगह खरीदी जा सकती है.

देश की वित्तीय राजधानी कही जाने वाली मुंबई की रैंकिंग में यह सुधार देश में धन के तेज सृजन के चलते देखने को मिला है. इस सूचकांक में चार प्रमुख संकेतकों को शामिल किया गया है: धन, निवेश, जीवनशैली और भविष्य। आपको बता दें कि साल 2016 के दौरान मुंबई 15वां सबसे महंगा शहर था. एक अनुमान के मुताबिक धनी आबादी के मामले में साल 2022 तक भारत चीन और जापान के बाद तीसरा सबसे बड़ा देश बन जाएगा.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here